लाइव टीवी

शरद पवार बोले-कई लोगों ने सोचा मैं रिटायर हो जाऊंगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं, क्योंकि...

भाषा
Updated: January 17, 2020, 12:02 AM IST
शरद पवार बोले-कई लोगों ने सोचा मैं रिटायर हो जाऊंगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं, क्योंकि...
महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने के पीछे शरद पवार ही माने जाते हैं. फोटो. पीटीआई

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) अपने गृह क्षेत्र बारामती में कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. इस दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) भी मौजूद थे.

  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) की शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मुख्य शिल्पी माने जाने वाले राकांपा अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने गुरुवार को कहा कि यद्यपि अनेक लोगों ने सोचा कि वह सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हो जाएंगे, लेकिन राज्य के लोगों, खासकर युवाओं ने ऐसा नहीं होने दिया. वह अपने गृह क्षेत्र बारामती में कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. इस दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) भी मौजूद थे. पवार के अपना भाषण शुरू करने से पहले ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया.

इस पर पवार (Sharad Pawar)ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, ‘इससे पहले कि मैं अपना भाषण शुरू करता, उन्होंने (ठाकरे और अजित पवार) मुझे पुष्प गुच्छ थमा दिया...ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने मुझे रिटायर करने का निर्णय कर लिया है. मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है.’उन्होंने कहा, ‘अनेक लोग सोचते थे कि मैं (सक्रिय राजनीति से) रिटायर हो जाऊंगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. असल में, महाराष्ट्र के लोगों और युवाओं ने ऐसा नहीं होने दिया.’

शरद पवार (Sharad Pawar)ने अपने भाषण में यह भी कहा कि पूरी दुनिया में कृषि के तरीके बदल रहे हैं और नवोन्मेषी प्रयोगों से उत्पादन बढ़ा है. पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, ‘भारत जैसे अधिक आबादी वाले देश में आम लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खेती और कृषि अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसीलिए, परिवर्तन लाने, सुधार करने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है. हमें यह सुनिश्चित करने की भी जरूरत है कि ये चीजें किसानों के द्वार तक पहुंचें.’

यह भी पढ़ें...

25 साल पुराना मुद्दा सुलझा: 30 हजार शरणार्थियों को नागरिकता, घर-राशन भी फ्री

राहुल गांधी ने दविंदर मामले में दागे सवाल, पूछा-PM और गृहमंत्री खामोश क्यों?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 10:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर