• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत के UNSC की अध्यक्षता संभालने को शशि थरूर ने नहीं दी ज्यादा तवज्जो, कही ये बात

भारत के UNSC की अध्यक्षता संभालने को शशि थरूर ने नहीं दी ज्यादा तवज्जो, कही ये बात

शशि थरूर ने उम्मीद जताई कि भारतीय दल UNSC में अच्छा काम करेंगे. (ANI/1 Aug 2021)

शशि थरूर ने उम्मीद जताई कि भारतीय दल UNSC में अच्छा काम करेंगे. (ANI/1 Aug 2021)

Shashi Tharoor India UNSC Presidency: भारत ने एक जनवरी, 2021 को यूएनएससी के गैर-स्थायी सदस्य के तौर पद दो साल का कार्यकाल शुरु किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत के अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता संभालने को ज्यादा तवज्जो ना देते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इसे नियम का एक हिस्सा बताया. हालांकि उन्होंने आशा जताई कि भारतीय दल इस दौरान अपने बेहतर काम के जरिए देश का मान ऊंचा करेंगे. कांग्रेस सांसद ने रविवार को कहा, ‘यूएनएससी की अध्यक्षता की मान्यता एक नियमित बात है, यह वर्ण के आधार पर तय की जाती है और इस महीने भारत की बारी है. हमारे पास एक अच्छी टीम है. मुझे उम्मीद है कि हमारे लोग अच्छा काम करेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे.’

    उन्होंने आगे कहा, ‘सुरक्षा परिषद वह जगह है जहां अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के सभी मुद्दों को उठाया जाना चाहिए, भारत के कुछ इरादे हो सकते हैं, लेकिन कौन जानता है कि अभी और अगस्त के अंत में खत्म होने वाले भारतीय अध्यक्ष पद के बीच दुनिया में क्या होगा.’ थरूर ने कहा, ‘कुछ भी हो, हमारे पास ऐसे राजनयिक होने चाहिए जो इसका सामना करने, इसका जवाब देने और दुनिया को इस मामले में एक निश्चित नेतृत्व देने के लिए सक्षम, सतर्क और फुर्तीले हों. मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि यह कैसे होता है.’

    UNSC में स्थायी सदस्यता की दावेदारी के लिए भारत को मिला उज्बेकिस्तान का साथ

    दरअसल, भारत को अगस्त माह के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता करने के लिए चुना गया है. यह पहला मौका है जब 2021-22 के कार्यकाल के दौरान सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत यह जिम्मेदारी निभा रहा है. भारत की अध्यक्षता का पहला कामकाजी दिन दो अगस्त होगा.

    भारत ने एक जनवरी, 2021 को यूएनएससी के गैर-स्थायी सदस्य के तौर पद दो साल का कार्यकाल शुरु किया. अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी में भारत का यह सातवां कार्यकाल है. इससे पहले भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 1950-51, 1967-68, 1972-73, 1977-78, 1984-85 और 1991-92 में सदस्य रह चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज