• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ट्विटर विवाद: शशि थरूर की अध्‍यक्षता वाली संसदीय कमेटी ने IT मंत्रालय के अफसरों को भेजा समन

ट्विटर विवाद: शशि थरूर की अध्‍यक्षता वाली संसदीय कमेटी ने IT मंत्रालय के अफसरों को भेजा समन

शशि थरूर करते हैं पैनल की अध्‍यक्षता. (File pic)

शशि थरूर करते हैं पैनल की अध्‍यक्षता. (File pic)

डिजिटल स्पेस (Digital Space) में नागरिकों के अधिकारों से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए संसदीय स्थायी समिति ने आईटी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को बुधवार को पेश होने के लिए समन भेजा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. डिजिटल स्पेस (Twitter Row) में नागरिकों के अधिकारों से संबंधित मामलों पर बातचीत करने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी की संसदीय स्थायी समिति ने प्रमुख सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को बुधवार को पेश होने के लिए समन भेजा है. इस समिति की अध्‍यक्षता कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) करते हैं. उनके नेतृत्व में पैनल ने पहले ट्विटर इंडिया से संबंधित मुद्दों पर प्रतिक्रिया मांगी थी.

    माइक्रोब्लॉगिंग साइट की ओर से आईटी नियम 2021 के अनुपालन पर बैठक में चर्चा होने की संभावना है. विभिन्न संबंधित मामलों को लेकर अमेरिकी कंपनी ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच विवाद चल रहा है. कुछ मामले कोर्ट में हैं.

    सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों के साथ पैनल की बैठक बुधवार को शाम 4 बजे निर्धारित की गई है. समिति ने 29 जून को ट्विटर इंडिया से जवाब मांगा था कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर के ट्विटर अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद क्यों किया गया था.

    25 जून को रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ट्विटर ने उन्हें कॉपीराइट कानून का उल्लंघन करने की शिकायतों के बाद लगभग एक घंटे तक उनके अकाउंट को बंद कर दिया था. थरूर को भी कई अन्य यूजर्स के साथ इसी तरह की कार्रवाई का सामना करना पड़ा था.

    इस कदम की पुष्टि करते हुए ट्विटर ने अपनी कार्रवाई को सही ठहराने के लिए अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) पर आधारित एक शिकायत का हवाला दिया था. वेबसाइट को यह बताने के लिए कहा गया था कि इन ट्विटर अकाउंट को किन प्रावधानों या नियमों के तहत लॉक किया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज