लाइव टीवी

अपनी नई किताब का जिक्र करते हुए शशि थरूर ने ट्विटर पर लिखा ये शब्द, हुए ट्रोल

News18India
Updated: October 11, 2018, 11:07 AM IST
अपनी नई किताब का जिक्र करते हुए शशि थरूर ने ट्विटर पर लिखा ये शब्द, हुए ट्रोल
image source- PTI

कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने PM नरेंद्र मोदी पर एक किताब लिखी है. जिसकी प्रीबुकिंग की जानकारी देते हुए उन्होंने एक ट्वीट भी किया लेकिन उनके इस ट्वीट ने सोशल मीडिया पर हड़कम्प मचा दिया

  • News18India
  • Last Updated: October 11, 2018, 11:07 AM IST
  • Share this:
कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने PM नरेंद्र मोदी पर एक किताब लिखी है. जिसकी प्रीबुकिंग की जानकारी देते हुए उन्होंने एक ट्वीट भी किया लेकिन उनके इस ट्वीट ने सोशल मीडिया पर हड़कम्प मचा दिया. ये हड़कम्प इसलिए नहीं मचा कि शशि थरूर ने पीएम पर किताब लिखी है, बल्कि हड़कम्प शशि थरूर के ट्वीट में लिखे एक शब्द को लेकर मचा.

अपनी नई किताब के बारे में बताते हुए शशि थरूर ने एक ट्वीट किया जिसका हिन्दी अनुवाद है.'मेरी नई किताब 'द पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर' 400 पन्नों की वो मेहनत है जो किसी ऐसी चीज़ के आंकलन के बारे में है जो पूरी तरह बेकार है.'

शशि थरूर ने इस ट्वीट में 'फ़्लॉक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफ़िकेशन' शब्द का इस्तेमाल किया.असल में ये एक लैटिन शब्द है जो पाँच शब्दों को मिलाकर बना है और इसका मतलब होता है - "किसी ऐसी चीज़ का आँकलन करना जो पूरी तरह बेकार है"

शशि थरूर के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर इस शब्द को लेकर हंगामा मच गया. अपनी कठिनअंग्रेज़ी और मुश्किल शब्दों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाले थरूर एक बार फिर लोगों के निशाने पर आ गए.

जिसके बाद लोगों ने उनके अंग्रेज़ी ज्ञान पर चुटीले तंज कसने शुरू कर दिए.  एक व्यक्ति ने उनके ट्वीट के जवाब में लिखा.

"सर किताब ख़रीदने से पहले मुझे एक डिक्शनरी ऑर्डर करनी पड़ेगी।"



वहीं एक आदमी ने लिखा "सर इसके साथ डिक्शनरी तो फ़्री मिलेगी ना?"

जबकि एक महिला ने हाथ जोड़े बन्दर की तस्वीर के साथ मज़ाक़़िया लहज़े में कमेंट किया "माफ़ कर दे भाई, आधी किताब तो इस शब्द को पढ़ के पूरी कर ली।"


.

जबकि एक व्यक्ति ने अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के एक किरदार की तस्वीर लगाते हुए लिखा - "कौन सी भाषा है ये?"



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्सनैलिटी और कामकाज पर लिखी ये किताब पाँच पार्ट में है, जिसका पहला पार्ट 26 अक्टूबर को रिलीज़ होगा।

माना जा रहा है कि ये शशि थरूर की  मार्केटिंग स्ट्रेट्जी है. उन्होंने सिर्फ़ एक शब्द का इस्तेमाल कर अपनी किताब को चर्चा में ला दिया, जिसके लिए तमाम लोगों को मोटी रकम ख़र्च करनी पड़ती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2018, 9:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर