लाइव टीवी

#MeToo पर शशि थरूर बोले, 'आरोपों के बाद संभल गए हैं मर्द'

News18Hindi
Updated: October 15, 2018, 10:33 AM IST
#MeToo पर शशि थरूर बोले, 'आरोपों के बाद संभल गए हैं मर्द'
कांग्रेस नेता शशि थरूर (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट करके लिखा कि इस अभियान का फायदा यह हुआ है कि अब पुरुष अपने व्यवहार को लेकर संभल गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2018, 10:33 AM IST
  • Share this:
#MeToo अभियान में लगातार बड़ी हस्तियों के नाम सामने आ रहे हैं. बॉलीवुड से शुरू हुए इस अभियान में अब पत्रकारों के नाम भी सामने आ रहे हैं. इस मामले में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उन महिलाओं की सराहना की है जिन्होंने अपनी आपबीती दुनिया के सामने रखने की हिम्मत दिखाई है. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि इस अभियान का फायदा यह हुआ है कि अब पुरुष अपने व्यवहार को लेकर संभल गए हैं.

थरूर ने लिखा, '#MeToo महज एक बेहूदा यौन व्यवहार नहीं है. यह अपने पद का गलत इस्तेमाल करना है- प्रोड्यूसर/ डायरेक्टर का अभिनेताओं पर, एडिटर का रिपोर्टर्स पर और बॉस का अपने कर्मचारियों पर. पीड़ितों से कहा जाता है कि अपना करियर और इज्जत बचाने के लिए इसका मुद्दा न बनाएं. अमानवीय.'

#MeToo में फंसे विनोद दुआ, महिला पत्रकार ने लिखा- सॉरी मल्लिका, तुम्हारे पापा भी ऐसे ही हैं

एक अन्य ट्वीट में थरूर ने लिखा, 'पॉवर इक्वेशन को देखते हुए एक महिला के पास जो सबसे मुफीद हथियार है वह उन लोगों का नाम सार्वजिनक करना है, जिन्होंने उनके साथ गलत किया. जहां आरोप निराधार हैं वहां भी सच सामने आएगा. लेकिन अपनी आपबीती सुनाने के लिए महिलाओं को काफी हिम्मत जुटानी पड़ी होगी. जिस तरीके की डिटेल्स सामने आ रही हैं उनसे लगता है कि #MeToo के तहत लगाए जा रहे ज्यादातर आरोप सही हैं.'



आखिर में कांग्रेस नेता ने लिखा, "#MeToo विवाद ने कम से कम इतना किया है कि पुरुष अपने व्यवहार को लेकर और महिलाएं अपने अधिकारों को लेकर सजग हुई हैं. अब हमारे सामने अगला चैलेंज है एक ऐसे समाज का निर्माण करना जिसमें महिला की गरिमा का पूरा सम्मान हो. इसके लिए घर, स्कूल और ऑफिसों में जेंडर सेंसिटाइजेशन की जरूरत होगी."



बता दें कि भारत में मीटू अभियान तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर मामले से शुरू हुआ था. इसके बाद बॉलीवुड में निर्देशक विकास बहल, निर्माता-निर्देशक साजिद खान, आलोक नाथ जैसे सेलिब्रिटीज पर इस तरह के आरोप लगे. वहीं पत्रकार से नेता बने एमजे अकबर, विनोद दुआ जैसे वरिष्ठ पत्रकारों पर #MeToo के तहत आरोप लगे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2018, 10:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर