लाइव टीवी

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार का गरीबों को गिफ्ट, अब बस 10 रुपये में मिलेगी 'शिव भोजन' थाली

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 12:55 PM IST
महाराष्ट्र: उद्धव सरकार का गरीबों को गिफ्ट, अब बस 10 रुपये में मिलेगी 'शिव भोजन' थाली
सांकतिक तस्वीर

‘शिव भोजन’ (shiv bhojan) योजना के तहत राज्य सरकार पायलट परियोजना शुरू करने के लिए 6.4 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 12:55 PM IST
  • Share this:
मुंबई.  महाराष्ट्र (Maharashtra) में 26 जनवरी यानी आज से गरीब और जरूरतमंद लोगों को सिर्फ 10 में खाना मिलेगा. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की सरकार ने 'शिव भोजना' योजना को पूरे राज्य में आज से लागू कर दिया है. इस योजना को सरकार ने पिछले महीने मंजूरी दी थी.

फिलहाल महाराष्ट्र में 125 सेंटर्स पर 'शिव भोजन' योजना की शरुआत की गई है. 10 रुपये की थाली के लिए सरकार 40 रुपये का अनुदान देगी. मुंबई में नायर, केईएम, सायन अस्पताल और धारावी महिला बचत गट में ये योजना शुरू कर दी गई है. कांग्रेस नेता और मुंबई के पालक मंत्री असलम शेख ने इस योजना की यहां शुरुआत की.

खाने में क्या मिलेगा
‘शिव भोजन’ योजना के तहत राज्य सरकार पायलट परियोजना शुरू करने के लिए 6.4 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जो तीन महीने तक चलेगी. पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर जिला मुख्यालय में कम से कम एक ‘शिव भोजन’ कैंटीन शुरू किया जाएगा. 'शिव भोजन' थाली में दो चपाती, एक सब्जी, चावल और दाल होगा. भोजन परोसने वाली कैंटीन दोपहर 12 बजे से दो बजे तक खुलेगी. कहा जा रहा है कि बाद में राज्य के दूसरे हिस्सों में इस योजना का विस्तार किया जाएगा.

मिलेगा अनुदान
ग्राहकों को हर थाली पर सिर्फ दस रुपये देना होगा. लेकिन भोजन की वास्तविक कीमत शहरी केंद्रों में 50 रुपये प्रति थाली और ग्रामीण क्षेत्रों में 35 रुपये प्रति थाली पड़ेगी. शेष राशि को अनुदान के तौर पर जिला कलेक्टरेट को दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी आतंकी क़ारी यासिर मुठभेड़ में ढेरPaytm ग्राहक इन 3500 फोन नंबरों से रहें सावधान, वरना खाली हो जाएगा खाता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 12:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर