Home /News /nation /

shiv sena rebel eknath shinde no school hospital two helipads exist in satara village maharashtra uddhav thackeray

शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे के सतारा के गांव में स्कूल-अस्पताल तो नहीं, लेकिन दो हेलीपैड हैं मौजूद!

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अपने गांव आने जाने के लिए हेलिकॉप्टर का प्रयोग करते हैं. फोटो- @mieknathshinde

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अपने गांव आने जाने के लिए हेलिकॉप्टर का प्रयोग करते हैं. फोटो- @mieknathshinde

ग्रामीणों के लिए किसी भी शैक्षणिक या स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए करीबी जगह सड़क से 50 किमी. या नाव से 10 किमी. दूर मौजूद तपोला है, जो कोयना नदी के दूसरी तरफ स्थित है.

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद करके एकनाथ शिंदे सुर्खियों में आ गए हैं. शिवसेना के कुल 55 विधायकों में से दो-तिहाई से ज्यादा के समर्थन का दावा करके शिंदे ने ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को खतरे में डाल दिया है, जबकि सतारा जिले में कोयना नदी के किनारे बसे उनके पैतृक गांव डेरे के निवासियों को उम्मीद है कि शिंदे मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक डेरे गांव में केवल 30 घर हैं. कोयना नदी के तट पर एक पिछड़े इलाके में स्थित सह्याद्री पहाड़ियों की तलहटी में बसा हुआ ये गांव है, जो पहाड़ी शहर महाबलेश्वर से लगभग 70 किमी. दूर स्थित है. इस गांव के एक तरफ वन अभ्यारण्य है और दूसरी तरफ ये कोयना नदी से घिरा हुआ है. इसके अधिकांश घरों में ताला लगा हुआ है, क्योंकि यहां के ज्यादातर लोग प्रवासी मजदूर हैं. जिनको इस गांव में आय का कोई नियमित स्रोत नहीं होने के कारण मुंबई और पुणे में जाकर काम करना पड़ता है.

पिछले कुछ सालों से शिंदे ने अपने गांव डेरे पर ध्यान देना शुरू किया है. उनके पिता काफी पहले ही ठाणे चले गए थे. गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे के पैतृक गांव डेरे में न तो कोई स्कूल है और न ही कोई अस्पताल है. ग्रामीणों के लिए किसी भी शैक्षणिक या स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए करीबी जगह सड़क से 50 किमी. या नाव से 10 किमी. दूर मौजूद तपोला है. जो कोयना नदी के दूसरी तरफ स्थित है. इसके बावजूद डेरे गांव में दो हेलीपैड बनाए गए हैं, क्योंकि एकनाथ शिंदे हेलीकॉप्टर से अपने गांव आते हैं. गांव में शिंदे के लिए एक हेलीपैड पहले बनाया गया था, जो कोयना नदी के किनारे है,  जबकि दूसरा हेलीपैड भी गांव में उनके घर से कुछ मीटर की दूरी पर एक पहाड़ी पर तैयार है. उम्मीद है कि जल्द ही उसका भी इस्तेमाल किया जाएगा.

एकनाथ शिंदे बनेंगे सीएम? पवार-उद्धव ठाकरे के बीच हरसंभव विकल्प पर चर्चा

एकनाथ शिंदे और उनके परिवार ने अपने गांव में कुछ जमीनों की खरीद भी की है. ठाणे के कोपरी-पचपाखड़ी निर्वाचन क्षेत्र से चार बार के विधायक शिंदे ने 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए चुनाव आयोग के पास दायर अपने हलफनामे बताया कि उन्होंने दिसंबर 2018 में डेरे गांव में 12.45 एकड़ कृषि भूमि 21.21 लाख रुपये में खरीदी, जबकि उनके बेटे और शिवसेना सांसद श्रीकांत शिंदे ने नवंबर 2017 में गांव में 22.68 एकड़ जमीन 26.51 लाख रुपये में खरीदी थी.

Tags: CM Uddhav Thackeray, Maharashtra, Shiv sena

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर