अब तीन जगह रुकेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 1200 की जगह 1700 लोग करेंगे सफरः रेलवे

अब तीन जगह रुकेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 1200 की जगह 1700 लोग करेंगे सफरः रेलवे
देश के अलग-अलग 15 शहरों में आज से ट्रेन के सफर की शुरुआत होगी.

रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें (Shramik Special Trains) चलाई जा रही हैं. ये नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के आधार चलाई जा रही हैं

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा फेज चल रहा है. लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें (Shramik Special Trains) चलाई जा रही हैं. ये नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के आधार पर चलाई जा रही हैं. अभी तक इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखते हुए 1200 यात्री बैठाए जा रहे थे. लेकिन, अब रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों में 1700 यात्री सफर करेंगे. साथ ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अब तीन जगहों पर रुकेंगी.
बता दें कि अब तक रेलवे को मिली अपील के मुताबिक कुल 518 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलनी हैं. इनमें से 468 ट्रेनों का परिचालन हो चुका है. 105 ट्रेनें रास्ते में हैं. यूपी के लिए सबसे ज़्यादा 248 ट्रेनें चलाई गई हैं. इसके बाद बिहार के लिए 139 ट्रेनें चलाई गईं.

वहीं, होम सेक्रेटरी ने राज्य के सचिवों को निर्देश दिए हैं कि अगर प्रवासी मजदूर पैदल जाते दिखें, तो उन्हें समझाकर पास के शेल्टर में ले जाएं. उनके लिए वहां खाने-पीने का प्रबंध करें. इसके बाद श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बस से उन्हें घर पहुंचाया जाएगा.

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस उनके राज्य, घर पहुंचाने के लिए मौजूदा समय में भारतीय रेलवे द्वारा कुछ ट्रेनें चलाई जा रही हैं. जो राज्य सरकार की सिफारिशों और आवश्यकता के अनुसार चल रही हैं. अब जब पैसेंजर ट्रेन शुरू हो रही हैं, तो उसका इन ट्रेनों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. ये ट्रेनें अपनी तय तारीख और राज्य सरकार के अनुरोध के हिसाब से चलती रहेंगी.

12 मई से चलेंगी 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें


रेलवे के मुताबिक, मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी. रेलवे की ओर से कोशिश की गई है कि दिल्ली से अधिकतर राज्यों की राजधानी या मुख्य शहरों को जोड़ा जा सके.

नहीं मिलेगा काउंटर टिकट
इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू किया जाएगा. ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होंगे. रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रखे जाएंगे. टिकट काउंटर से कोई भी टिकट नहीं जारी किया जाएगा. जो कन्फर्म टिकट होंगे उन्हें ही यात्रा करने दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- 

50 दिनों बाद कल से चलेंगी ट्रेनें, कैसे मिलेगा टिकट, क्या होगा किराया, यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब

Covid-19: भारत जल्द जीतेगा कोरोना की जंग, केवल 5% में ही कोरोना के गंभीर लक्षण
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज