अमरनाथ यात्रा: श्रद्धा-भाव से हुई बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की प्रथम पूजा, देखें तस्वीर

राज्यपाल की ओर से निर्देश दिया गया कि भक्तों को ऑनलाइन तरीके से सुबह और शाम की आरती में शामिल होने के लिए सक्षम बनाया जाए.

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस वर्ष भी अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है, लेकिन हमेशा की तरह यात्रा की पारंपरिक पूजा अर्चना व अन्य अध्यात्मिक गतिविधियां सांकेतिक तौर पर की जाएंगी.

  • Share this:
    श्रीनगर. श्री अमरनाथ यात्रा (Shri Amarnath ji Yratra) के लिए गुरुवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर पवित्र गुफा में भवन पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ प्रथम पूजा की गई. अमरनाथ यात्रा की पहली पूजा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नितीश्वर कुमार ने की. इसके साथ ही इस पूजा में आईएफएस अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप कुमार सोनी सहित बोर्ड के अन्य अधिकारी व सदस्य मौजूद रहे.

    बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस वर्ष भी अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है, लेकिन हमेशा की तरह यात्रा की पारंपरिक पूजा अर्चना व अन्य अध्यात्मिक गतिविधियां सांकेतिक तौर पर की जाएंगी. वहां मौजूद सभी लोगों ने भोले बाबा से दुनिया भर में मानवता को कोरोना वायरस से बचाने के लिए प्रार्थना की.


    श्रद्धालु ऑनलाइन सुबह और शाम की आरती में होंगे शामिल
    राज्यपाल की ओर से निर्देश दिया गया कि भक्तों को ऑनलाइन तरीके से सुबह और शाम की आरती में शामिल होने के लिए सक्षम बनाया जाए. उन्होंने कहा कि इससे उन्हें यात्रा और जोखिम से बचने के साथ-साथ उनके दर्शन करने में मदद मिलेगी. बैठक में बताया गया कि श्राइन बोर्ड ने पवित्र गुफा से आरती के सीधे प्रसारण के लिए वर्चुअल और टेलीविजन तंत्र स्थापित किया है.

    उपराज्यपाल ने कहा, 'लोगों के जीवन को बचाना महत्वपूर्ण है. इसलिए, इस वर्ष की तीर्थयात्रा को व्यापक जनहित में आयोजित करना उचित नहीं है. श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड लाखों भक्तों की भावनाओं को समझता है और उनका सम्मान करता है. बोर्ड पवित्र गुफा मंदिर से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण जारी रखेगा.' उन्होंने प्रथम पूजा और समापन पूजा जैसे महत्वपूर्ण और पवित्र दिनों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि आरती करने के लिए गुफा मंदिर में जाने वाले संत कोविड के उचित व्यवहार का पालन करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.