Home /News /nation /

shri ram janmbhoomi mandir in ayodhya ram temple super structure to begin soon

अयोध्या में राम मंदिर: अगस्त में चबूतरा तैयार होने के तुरंत बाद सुपर स्ट्रक्चर पर शुरू होगा काम

भगवान राम का मंदिर दिसंबर 2023 तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

भगवान राम का मंदिर दिसंबर 2023 तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

Ayodhya Ram Temple: निचले चबूतरे का काम एक जून 2022 को शुरू किया जाएगा. योजना के तहत 'परकोटे' की नींव का डिजाइन और नक्शा भी तकनीकी जांच के अंतिम चरण में है.

नई दिल्ली. अयोध्या में राम मंदिर की ऊपरी संरचना (सुपर स्ट्रक्चर) का अंतिम निर्माण अगस्त में चबूतरे का काम पूरा होने के तुरंत बाद शुरू होगा. मंदिर ट्रस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.  ग्रेनाइट पत्थर से चबूतरे का निर्माण कार्य फरवरी में शुरू हुआ था. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण कार्य तय कार्यक्रम के अनुसार चल रहा है.

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के कार्यालय के बयान के अनुसार, फरवरी 2022 में शुरू हुआ ग्रेनाइट पत्थर के साथ चबूतरे का निर्माण अगस्त 2022 तक पूरा होने की योजना है. चबूतरे के निर्माण में निर्धारित आकार के लगभग 17,000 पत्थरों का उपयोग किया जाएगा.

बयान में कहा गया, “प्रमाणित और परखी गुणवत्ता के ग्रेनाइट पत्थर कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से खरीदे जा रहे हैं. रेल मंत्रालय के कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने ग्रेनाइट को अयोध्या तक तेजी से पहुंचाने में पूरा सहयोग दिया है.” इसमें कहा गया, “मंदिर की ऊपरी संरचना में राजस्थान बंसी पहाड़पुर पत्थर की नक्काशी होगी. नक्काशी का काम पहले ही शुरू हो चुका है. अब तक, लगभग 75,000 घन फुट पत्थर की नक्काशी पूरी हो चुकी है. ऊपरी संरचना के लिए कुल आवश्यकता लगभग 4.45 लाख घन फुट पत्थर की है.”

जमीन के नीचे सादे सीमेंट कंक्रीट का इस्तेमाल
चबूतरे के चरणबद्ध रूप से पूरा होने के साथ, अंतिम ऊपरी स्थल का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा. बयान में कहा गया कि परियोजना निगरानी सलाहकार और निर्माण एजेंसियों के साथ विस्तृत तकनीकी चर्चा के बाद, जमीन के नीचे सादे सीमेंट कंक्रीट, ग्रेनाइट पत्थर की परतों, मिर्जापुर पत्थर की परतों और ग्रेनाइट पत्थर द्वारा अंतिम टॉपिंग के उपयोग के साथ निचले चबूतरे के डिजाइन और नक्शे को भी अंतिम रूप दिया गया.

निचले चबूतरे का काम एक जून 2022 से शुरू होगा
निचले चबूतरे का काम एक जून 2022 को शुरू किया जाएगा. योजना के तहत ‘परकोटे’ की नींव का डिजाइन और नक्शा भी तकनीकी जांच के अंतिम चरण में है. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. भगवान राम का मंदिर दिसंबर 2023 तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Ayodhya, Ram Mandir, Ram Temple

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर