अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine: SII के सीईओ पूनावाला बोले- देश में जनवरी से शुरू हो सकता है कोरोना का टीकाकरण

सीरम इंस्‍टीट्यूट के सीईओ हैं अदार पूनावाला
सीरम इंस्‍टीट्यूट के सीईओ हैं अदार पूनावाला

Coronavirus Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने दिसंबर में ही कोरोना वैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल का लाइसेंस मिलने की संभावना जताई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2020, 12:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की वैक्‍सीन (Corona vaccine) को लेकर उम्‍मीद नजर आने लगी है. केंद्र सरकार भी लोगों तक वैक्‍सीन पहुंचाने और टीकाकरण की योजना बनाने के लिए काम कर रही है. इस बीच ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना की वैक्‍सीन विकसित करने में जुटे भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल को लेकर इस महीने के अंत तक अनुमति मिल सकती है. साथ ही जनवरी 2021 से भारत में टीकाकरण अभियान भी शुरू हो सकता है.

एक ग्लोबल बिजनेस समिट में अदार पूनावाला ने दिसंबर में ही एसआईआई को कोरोना वैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल का लाइसेंस मिलने की संभावना जताई. हालांकि उनका कहना है कि इसके इस्तेमाल की पूर्ण अनुमति बाद में मिल सकती है. उन्होंने भरोसा जताया है कि मंजूरी मिलते ही जनवरी 2021 से भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा.





अदार पूनावाला ने इस दौरान जानकारी दी कि एसआईआई सरकार के साथ-साथ प्राइवेट मार्केट के लिए कोरोना वैक्सीन की डोज तैयार कर रही है. उनके मुताबिक केंद्र सरकार अगले साल जुलाई तक वैक्‍सीन की 30 से 40 करोड़ डोज खरीदना चाहती है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की देश की 20 से 30 फीसदी आबादी को कोरोना की वैक्‍सीन देने की योजना है. उन्होंने संभावना जताई कि अगले साल अक्तूबर तक अधिकांश आबादी को कोरोना वैक्सीन लग जाएगी.

एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने कुछ दिन पहले कहा था, ‘जैसा कि हमने वादा किया था कि हम 2020 से पहले ऐसा करेंगे. सीरम ने देश में बने पहले टीके कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन कर दिया है. इससे हम असंख्य जीवन बचाने में कामयाब रहेंगे.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज