हिंदू लड़की रेनो कुमारी वापस घर पहुंची, पाकिस्तान में अगवा कर बदलवा दिया गया था धर्म

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 11:28 PM IST
हिंदू लड़की रेनो कुमारी वापस घर पहुंची, पाकिस्तान में अगवा कर बदलवा दिया गया था धर्म
पाकिस्तान में अगवा की गई हिंदू लड़की रेनो कुमारी घर वापस पहुंच गई है (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि पाकिस्तान (Pakistan) से अगवा की गई और जबरन धर्म परिवर्तन (Conversion) का शिकार हुई रेनो कुमारी (Reno Kumari) को वापस उसके परिवार को सौंप दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 11:28 PM IST
  • Share this:
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (Delhi Sikh Gurdwara Management Committee) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि पाकिस्तान (Pakistan) में अगवा की गई एक हिंदू लड़की वापस घर आ गयी है. इस हिंदू लड़की को एक इंस्टीट्यूट से अगवा कर लिया गया था और बाद में जबरन धर्म परिवर्तन (Conversion) भी करा दिया गया था. इस हिंदू लड़की का नाम नो कुमारी (Reno Kumari) है और इसे अब परिवार को सौंप दिया गया है.

मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट (Tweet) करके बताया है कि भारत सरकार जिस तरह से सख्ती के साथ इन धर्म परिवर्तन के मामलों को उठा रही है उसी की वजह से पाकिस्तान को अब इन लड़कियों को इनके परिवारों के पास वापिस भेजना पड़ रहा है.



कॉलेज जाते हुए हुआ था अपहरण
Loading...

सिंध प्रांत से इस हिंदू लड़की रेनो कुमारी के अपहरण की खबर सामने आई थी. बताया गया था कि रेनो का अपहरण उस वक्त किया गया जब वह कॉलेज में पढ़ने जा रही थी. रेनो ग्रेजुएशन कर रही हैं. इससे पहले पाकिस्तान के लाहौर (Lahore) के ननकाना साहिब क्षेत्र (Nankana Sahib) से एक सिख लड़की (sikh girl) का बंदूक की नोक पर धर्म परिवर्तन और जबरन शादी कराने का मामला भी सामने आ चुका था.

रेनो के अपहरण की सूचना पाकिस्तानी हिंदुओं द्वारा गठित ‘ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायत’ ने सोशल मीडिया के जरिए दी थी. जिसमें बताया गया था कि सिंध से पिछले दो महीनों में हिंदू लड़कियों के अपहरण (Abduction of Hindu Girls) की यह तीसरी घटना है. रेनो, सक्खर की आईबीएए संस्था से पढ़ाई कर रही हैं और बीबीए की छात्रा हैं. 29 अगस्त को रेनो घर से कॉलेज के लिए निकली थीं लेकिन वापस नहीं लौटी थीं.

इमरान की पार्टी के सदस्य के घर बंधक होने की थी ख़बर
ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायत की ओर से डाली गई पोस्ट के जवाब में एक पाकिस्तानी हिंदू महिला ने टिप्पणी की है कि अगवा रेनो, इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के एक सदस्य मिर्जा दिलावर बेग के कब्जे में है. पंचायत ने आशंका जताई है कि रेनो का भी जबरन धर्म परिवर्तन कर उसकी शादी करवा दी जाएगी. गौरतलब है कि ऐसे ही एक मामले में लाहौर के ननकाना साहिब क्षेत्र में गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी (पुजारी) भगवान सिंह की 19 साल की बेटी का भी अपहरण कर लिया गया था. बाद में लड़की का बंदूक की नोंक पर धर्म परिवर्तन कराया गया है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हर साल इतनी हिंदू-सिख लड़कियों का धर्म परिवर्तन कर होता है जबरदस्ती निकाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 10:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...