Home /News /nation /

भारत में 20 मई तक खत्म हो सकता है कोरोना वायरस- सिंगापुर यूनिवर्सिटी की रिसर्च

भारत में 20 मई तक खत्म हो सकता है कोरोना वायरस- सिंगापुर यूनिवर्सिटी की रिसर्च

निवर्सिटी के मुताबिक ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं

निवर्सिटी के मुताबिक ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं

खास बात ये है कि इनके डेटा आधारित ग्राफ को देखने के बाद पता चलता है कि इटली और स्पेन में ये लगभग सही साबित हो रहे हैं.

    सिंगापुर. भारत में कोराना वायरस (Coronavirus) के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसका संक्रमण कब खत्म होगा इसको लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. इस बीच सिंगापुर की एक यूनिवर्सिटी (Singapore University) ने अच्छी खबर दी है. डेटा सासंस के जरिये दावा किया गया है कि भारत में 20 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है. बता दें कि भारत में इन दिनों कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन लागू है.

    डेटा से किया गया रिसर्च
    सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (SUTD) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया है. यूनिवर्सिटी के मुताबिक ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं. ये विश्लेषण susceptible-infected-recovered (SIR) पर आधारित है. यूनिवर्सिटी ने लगभग उन सभी देशों पर डेटा के जरिए रिसर्च किया है जहां कोरोना का ज्यादा संक्रमण है. खास बात ये है कि इनके डेटा आधारित ग्राफ को देखने के बाद पता चलता है कि इटली और स्पेन में ये लगभग सही साबित हो रहे हैं. इन दोनों देशों में ये मई के पहले हफ्ते में खत्म हो सकता है.

    20 मई तक खत्म होगा कोरोना


    कम हो रहे हैं आंकड़ें
    सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 मामलों के दोगुना होने की औसत दर फिलहाल 9.1 दिन है. वहीं शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक, देश में नए मामलों की वृद्धि दर छह प्रतिशत दर्ज की गई है. जो देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से प्रतिदिन के आधार पर सबसे कम वृद्धि दर है. अभी कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है जबकि (संक्रमित) मरीज के संक्रमण मुक्त होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है, जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर है. देश में लॉकडाउन अच्छा असर दिख रहा है. देश के 11 राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों का आंकड़ा 150 तक तो पहुंच गया है लेकिन अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है.

    ये भी पढ़ें:

    COVID-19: महाराष्ट्र में 811 नए मरीज मिले, 22 की मौत, जानें अपने राज्य का हाल
    'चीन से दूर हुई दुनिया, भारत के विदेशी कंपनियों से मिलकर काम करने का सही समय'

    Tags: Corona, Coronavirus

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर