दिल्ली में आसान हुआ रेस्टोरेंट और गेस्टहाउस खोलना, यहां करें आवेदन

खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को इनपुट मुहैया कराई है

खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को इनपुट मुहैया कराई है

दिल्ली में अब रेस्टोरेंट (restaurant) और गेस्टहाउस (guesthouse) खोलना आसान हो गया है. केंद्र ने इज़ ऑफ डुइंग बिज़नेस (Ease of doing bussiness) के तहत इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम की शुरूआत की है. अब आवेदक को इस काम के लिए 4 अलग अलग विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

  • News18India
  • Last Updated: October 1, 2019, 1:27 PM IST
  • Share this:

दिल्ली में नया रेस्टोरेंट (restaurant) और लॉजिंग हाउस यानि गेस्टहाउस (guesthouse) खोलना एब आसान हो गया है. इसके लिए अब एकीकृत वेबसाइट के जरिए आवेदन किया जा सकता है. गृह मंत्रालय ने इसके लिए 'यूनिफाइड पोर्टल फार लाइसेंसिंग एंड इटिंग हाउस' (Unified Portal For Licensing And Eating House) की शुरुआत की है. ये एक सिंगल विंडो सिस्टम है जहां एक ही जगह से आवेदक अलग- अलग विभागों में अपना आवेदन दे सकते हैं. सरकार ने इस व्यवस्था को 'ईज आफ डूइंग बिजनेस' (Ease of doing bussiness) नीति के तहत डेवलप किया है.

पहले 4 विभागों के चक्कर काटने पड़ते थे

इससे पहले ईटिंग या लाजिंग हाउस खोलने के लिए आवेदकों को चार अलग अलग जगह पर आवेदन करना पड़ता था, इसमें दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी, दिल्ली फायर सर्विस और नगर निगम या फिर एनडीएमसी शामिल थे. अब इस पोर्टल की शुरुआत के बाद जगह-जगह आवेदकों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी का कहना था कि भारत सरकार की 'ईज आफ डूइंग बिजनेस' नीति के तहत ही इस वेबसाइट को डेवलप किया गया है.

News - दिल्ली में रेस्टोरेंट और गेस्टहाउस खोलने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की शुरूआत, Single window system for Restaurant and guesthouse in delhi
दिल्ली में रेस्टोरेंट और गेस्टहाउस खोलने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की शुरूआत

लाइसेंसिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी



इस पोर्टल के जरिए आवेदक यह जान सकेंगे कि उनके आवेदन की क्या स्थिति है और अगर संबधित विभागों को कुछ और जानकारी देना चाहते हैं तो वो भी सुविधा इस पोर्टल में उपलब्ध है. गृह मंत्रालय के अधिकारियों की योजना है कि इससे लाइसेंसिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आएगी और आनेवाले दिनों में इस पोर्टल की व्यवस्था को दिल्ली के बाद देशभर में लागू किया जाएगा, इससे ईज आफ डूइंग बिजनेस में मदद मिलेगी. होटल व्यवयायी अरुण गुप्ता का कहना है कि उन जैसे होटल संचालकों को बहुत मदद मिलेगी, क्योंकि इस पोर्टल के शुरू होने के बाद सारी चीजें सबके सामने रहेंगी.

इस पोर्टल को विकसित को केन्द्र सरकार की एजेंसी नेशनल इनफोरमेंटिक्स सेंटर और दिल्ली पुलिस ने विकसित किया है, दिल्ली में मौजूद इलेक्ट्रानिक आर्म्ड लाइसेंसिग सिस्टम के आधार पर कुछ सालों पहले इस सिस्टम को विकसित करने की शुरुआत हुई. गृह मंत्रालय ने चारों विभाग के अधिकारियों से मशविरा शुरू किया और इस सिस्टम को डेवलप किया गया. इस सिस्टम को डेवलप होने के बाद संबधित एजेंसियों का ये भी दावा है कि जिस काम के पूरा होने में पहले महीनों लगते थे वो अब कुछ दिनों में ही जाएंगे.

ये भी पढ़ें -

यूपी में भी NRC पर काम शुरू, कराई जाएगी वीडियो रिकॉर्डिंग, तैयार होगा फिंगर प्रिंट डाटा

IPL 2020 के रोमांच के लिए हो जाइए तैयार, हो गया बड़ी तारीख का ऐलान

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज