लाइव टीवी

कोरोना वायरस: भारत में 24 घंटे में सामने आए 106 नए मामले, 6 लोगों की हुई मौत

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 6:19 PM IST
कोरोना वायरस: भारत में 24 घंटे में सामने आए 106 नए मामले, 6 लोगों की हुई मौत
हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव के 24 मामले सामने आ चुके हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा हम एक अभूतपूर्व स्थिति से निपट रहे हैं, यदि भूकंप आता है तो वह कुछ हिस्सों को ही प्रभावित करता है, यह पूरे देश को प्रभावित क रहा है इसलिए हम आपका समर्थन चाहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 6:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने रविवार को जानकारी दी कि देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 106 मामले सामने आई है जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 979 हो गई है. वहीं देश भर में कोरोना वायरस के 6 लोगों की मौत हो गई है जिसके बाद देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 25 हो गया है.

मंत्रालय ने मौत के छह नए मामले दर्ज किए जिनमें दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और तेलंगाना में एक-एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है. इस तरह, कोरोना वायरस संक्रमण से देशभर में अब तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में चार, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो और दिल्ली में भी दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक संक्रमित की जान गई.

48 विदेशी भी संक्रमित
सुबह 10 बजे जारी ताजा आंकड़ों में मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 867 है और 86 लोग या तो ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. एक अन्य संक्रमित व्यक्ति दूसरी जगह चला गया. मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड-19 के कुल 979 मामलों में से 48 मामले विदेशियों के हैं.



स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि आईसीएमआर की ओर से आर गंगा केतकर ने कहा कि आज तक हमने 34,931 टेस्ट किए हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) नेटवर्क में क्षमता का लगभग 30% उपयोग किया गया है. हमने कुछ प्रयोगशालाओं में वृद्धि की है, 113 को कार्यात्मक बनाया गया है और 47 निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी गई है.



मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि COVID-19 रोगियों के लिए विशिष्ट ब्लॉकों, अस्पतालों के लिए कहा गया है, उन्हें अन्य रोगियों से अलग करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

स्वास्थ्य की ओर से जानकारी दी गई कि आपात चिकित्सा प्रबंधन, पृथक बेड, पृथक सुविधाओं सहित अन्य विषयों पर मार्गदर्शन के लिए 10 समूह बनाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि NIMHANS ने कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है.

भेजा जा रहा है जरूरी सामान
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा भारतीय रेलवे के 1.25 लाख वैगन से जरूरी सामग्री जैसे खाद्य वस्तुओं, चीनी, नमक, कोयला, पेट्रोलियम इत्यादि का ट्रांसपोर्ट पिछले 5 दिनों में किया गया है.

लव अग्रवाल ने कहा हम एक अभूतपूर्व स्थिति से निपट रहे हैं, यदि भूकंप आता है तो वह कुछ हिस्सों को ही प्रभावित करता है, यह पूरे देश को प्रभावित क रहा है इसलिए हम आपका समर्थन चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-

अब कोरोना से कमाई कर रहा चीन, स्‍पेन को बेचे 3456 करोड़ के मेडिकल उपकरण

कोरोना वायरस: बिहार लौटते प्रवासियों के बीच सिर्फ 9 हॉस्पिटल, 390 स्पेशलिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 5:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading