लाइव टीवी

Mi-17 हेलिकॉप्टर हादसे के मामले में एयरफोर्स के 6 अधिकारियों पर गिरी गाज, 2 का होगा कोर्ट मार्शल

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 9:30 PM IST
Mi-17 हेलिकॉप्टर हादसे के मामले में एयरफोर्स के 6 अधिकारियों पर गिरी गाज, 2 का होगा कोर्ट मार्शल
जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में क्रैश हुए Mi-17 हेलिकॉप्टर के मलबे की फाइल फोटो

Mi-17 चॉपर मामले में दो अधिकारियों का कोर्ट मार्शल (Court Martial) होने की जानकारी रक्षा विभाग (Defence Department) के सूत्रों ने दी है. इस मामले में कुछ 6 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 9:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रक्षा विभाग (Defence Department) के सूत्रों ने जानकारी दी है कि Mi-17 चॉपर मामले में दो अधिकारियों का कोर्ट मार्शल (Court Martial) होगा और चार अधिकारियों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई (Administrative Action) की जाएगी.

बता दें कि यह मामला Mi-17 हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) से जुड़ा हुआ है. जिसे एक गलती के चलते भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की मिसाइल (Missile) से ही निशाना बना दिया गया था.

6 अधिकारियों पर गिरी गाज, 2 का कोर्ट मार्शल, 4 पर प्रशासनिक कार्रवाई
यह घटना 27 फरवरी की है. जब भारत के पाकिस्तान में की गई बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के साथ भारत के लड़ाकू विमानों की डॉग फाइट (Dog Fight) चल रही थी. इसी मामले में रक्षा सूत्रों के मुताबिक भारतीय एयर फोर्स के 6 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की ख़बर सामने आई है. इन 6 में से 2 अधिकारियों के कोर्ट मार्शल की ख़बर है.


Loading...



क्या है मामला?
बता दें Mi-17 हैलीकॉप्टर क्रैश (Mi-17 Helicopter Crash) के मामले में कोर्ट ऑफ इन्क्यॉरी चल रही है. पिछले महीने एक आदेश जारी कर श्रीनगर एयरबेस (Srinagar Airbase) के सीनियर ऑफिसर का इसी जांच के मद्देनज़र ट्रांसफर कर दिया गया था. 27 फरवरी को जब आसमान में भारत और पाकिस्तान के जेट एक दूसरे के खिलाफ गरज रहे थे तो उस वक्त रूस निर्मित एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था और इसमें सवार छह लोग मारे गए थे.

इससे एक दिन पहले ही भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में जैश-ए-मोहम्म्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था. बता दें कि इस हैलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स भी अभी तक बरामद नहीं हो सका है. वायुसेना (Air Force) ने शक जताया है कि जिस गांव में ये हैलीकॉप्टर क्रैश हुए वहीं के स्थानीय लोगों ने इसे चुरा लिया है.

क्या वायुसेना ने खुद ही उड़ा दिया हैलीकॉप्टर?
पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी को कश्मीर (Kashmir) में भारतीय सेना (Indian Army) के प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की असफल कोशिश की थी. सूत्रों ने बताया कि कोर्ट ऑफ इनक्वायरी के तहत खासकर कई लोगों की भूमिका की जांच हो रही थी. इनमें वे लोग भी थे, जिनके हाथों में एयर डिफेंस सिस्‍टम (Air Defence System) का नियंत्रण था. हेलीकॉप्टर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का निशाना बना था.

यह भी पढ़ें: हाफिज सईद सहित 4 आतंकियों पर ठोस कार्रवाई करे पाक- अमेरिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 6:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...