• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • असम-मिजोरम विवाद: हिंसक झड़प के बाद CRPF की तैनाती, गृह मंत्री ने की मुख्यमंत्रियों से बात

असम-मिजोरम विवाद: हिंसक झड़प के बाद CRPF की तैनाती, गृह मंत्री ने की मुख्यमंत्रियों से बात

सीआरपीएफ के तैनात होने के बाद से दोनों ही राज्यों के बॉर्डर पर हालात काबू में है.

सीआरपीएफ के तैनात होने के बाद से दोनों ही राज्यों के बॉर्डर पर हालात काबू में है.

सीआरपीएफ एडीजी संजीव रंजन ने बताया कि असम (Assam) में 119 बटालियन को तैनात किया गया है जबकि वहीं मिजोरम (Mizoram) में 225 बटालियन तैनात की गई है. हिंसक झड़प के बाद दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पीएमओ (PMO) से सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दखल देने की मांग की है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: असम और मिजोरम के बीच चल रहे सीमा विवाद (Border Dispute) ने सोमवार को हिंसक रूप ले लिया. दोनों राज्यो के बॉर्डर पर सोमवार को असम (Assam) के जवानों और मिजोरम (Mizoram) के नागरिक के बीच जमकर झड़प हुई. विवाद इतना बढ़ गया कि गोलीबारी के हालात बन गए. इस विवाद में असम पुलिस के छह जवान शहीद हो गए. गंभीर हालात कोदेखते हुए केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों में अब सीआरपीएफ को तैनात कर दिया है.

    सीआरपीएफ एडीजी संजीव रंजन ने बताया कि असम में 119 बटालियन को तैनात किया गया है जबकि वहीं मिजोरम में 225 बटालियन तैनात की गई है. हिंसक झड़प के बाद दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पीएमओ (PMO) से सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दखल देने की मांग की है. सूत्रों की मानें तो सीआरपीएफ के तैनात होने के बाद से दोनों ही राज्यो के बॉर्डर पर हालात कुछ सुधरे हैं.

    इस बीच हिंसक झड़प के बाद असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने कहा कि मुझे यह बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि आज असम पुलिस के छह वीर जवान असम मिजोरम बॉर्डर पर अपने प्रदेश की आन और संवैधानिक सीमा को बचाने में कुर्बान हो गए. उन्होंने सभी शहीद जवानों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की.

    जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम और मिजोरम दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और उनसे शांति पूर्ण तरीके से सीमा विवाद को हल करने को कहा. सूत्रों की मानें तो असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत के दौरान शाह ने उनसे अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखने को कहा. गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि सीमा विवाद को आपसी सहमति से हल करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज