स्काइमेट ने की मानसून के केरल पहुंचने की घोषणा, IMD ने जताई असहमति

स्काइमेट ने की मानसून के केरल पहुंचने की घोषणा, IMD ने जताई असहमति
बिहार के पूर्वी हिस्से के कई जिलों में आंधी बारिश का अनुमान है. (सांकेतिक तस्वीर)

केरल (Keral) में मानसून की दस्तक देश में चार महीने की बारिश के मौसम की शुरुआत होती है. देश में जून से सिंतबर के बीच 75 प्रतिशत वर्षा होती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. मौसम पूर्वनुमान बताने वाली निजी एजेंसी 'स्काइमेट वेदर' ने शनिवार को अपने तय समय से पहले केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की घोषणा की. लेकिन देश के आधिकारिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि फिलहाल परिस्थितियां ऐसी घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं.

स्काइमेट के कार्यकारी अधिकारी जतिन सिंह ने कहा कि सभी परिस्थितियां जैसे वर्षा, ओएलआर वैल्यू और वायु की गति उस अनुकूल स्थिति में पहुंच चुकी हैं. जिससे केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की घोषणा की जा सके. ओएलआर मुख्य रूप से पृथ्वी की सतह, समुद्र और वायुमंडल द्वारा अंतरिक्ष में उत्सर्जित ऊर्जा की मात्रा का एक माप है. निजी मौसम अनुमान एजेंसी ने ट्वीट किया, 'आखिरकार दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत पहुंच गया. मानसून तय समय से पहले ही केरल पहुंच गया. सभी परिस्थितियां जैसे वर्षा, ओएलआर वैल्यू और वायु की गति मानसून के दस्तक देने के अनुकूल हैं. आखिरकार, भारतीयों के लिए चार महीने लंबा उत्सव शुरू हुआ.'

जून से सिंतबर के बीच होती है 75% वर्षा



केरल में मानसून की दस्तक देश में चार महीने की बारिश के मौसम की शुरुआत होती है. देश में जून से सिंतबर के बीच 75 प्रतिशत वर्षा होती है. स्काइमेट ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून 28 मई को दस्तक देगा और साथ ही इसके पहुंचने में दो दिन पहले अथवा बाद का अनुमान जताया गया था. जबकि, आईएमडी ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून अपने तय समय से चार दिन देरी से पांच जून को दस्तक देगा.
हालांकि, इस सप्ताह की शुरुआत में इसने कहा था कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण केरल में मानसून एक जून तक पहुंच सकता है जोकि आमतौर पर इसके पहुंचने का समय है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि फिलहाल परिस्थितियां केरल में मानसून पहुंचने की घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं.

ये भी पढ़ें-

'अम्फान' के बाद अब गुजरात में हिका चक्रवात का खतरा, 120 Km/h होगी रफ्तार!

लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए इंटेलीजेंट स्ट्रैटेजी की जरूरत: एसबीआई रिपोर्ट

Unlock 1.0: अभी नहीं चलेगी Delhi Metro, करना होगा इंतजार

8 जून से खुल जाएंगे रेस्त्रां और मॉल, सिनेमा हॉल, जानें 10 बड़ी बातें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज