50 लाख गर्भवती और नई मां बनी महिलाओं को मिल रहा मोदी सरकार की इन योजनाओं का फायदा

लाभ पाने वाली सबसे ज्यादा महिलाएं उत्तरप्रदेश से आती हैं. उत्तरप्रदेश से आने वाली महिलाओं की संख्या 8,19,893 है.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 9:10 AM IST
50 लाख गर्भवती और नई मां बनी महिलाओं को मिल रहा मोदी सरकार की इन योजनाओं का फायदा
50 लाख महिलाओं को केंद्र की योजनाओं से लाभ मिल रहा है (सांकेतिक फोटो)
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 9:10 AM IST
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ करीब 50 लाख गर्भवती महिलाओं को मिलने की बात कही है. उन्होंने यह बात प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के संदर्भ में कही है. यह योजना 2017 में शुरू की गई थी. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरान ने शुक्रवार को संसद में बताया कि इस योजना के तहत मातृत्व का लाभ देने के लिए 5 हजार रुपये किस्तों में दिए जाते हैं.

लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए स्मृति ईरानी ने कहा, इस स्कीम के तहत 49,58,172 गर्भवती और नई मां बनी महिलाओं को तीन किस्तों में पहले बच्चे के जन्म पर गर्भ के दौर से बच्चे के जन्म तक दिए जाते हैं.

ओडिशा और तेलंगाना की महिलाओं के लिए राज्य भी चलाते हैं अलग योजनाएं
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने बताया कि इसके लिए योग्य लाभार्थियों को पहले से तय नियमों के मुताबिक कैश भी दिया जाता है. यह जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली रकम होती है. इसकी देखरेख का जिम्मा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय पर होता है. यह मंत्रालय यह सुनिश्चित करता है कि औसतन हर महिला को बच्चे को जन्म देने पर कम से कम 6000 रुपये की रकम जरूर मिले.

ओडिशा और तेलंगाना इन योजनाओं से इतर अपने राज्य में नई माताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए अलग लाभकारी योजनाएं चलाते हैं. यह सारी योजनाएं पीएमएमवीवाई के तहत चलाई जा रही योजनाओं से अलग हैं.

इन योजनाओं का लाभ उठाने वाली सबसे ज्यादा महिलाएं उत्तरप्रदेश से
स्मृति ईरानी ने बताया कि इन योजनाओं का लाभ उठाने वाली सबसे ज्यादा महिलाएं उत्तरप्रदेश से आती हैं. उत्तरप्रदेश से आने वाली महिलाओं की संख्या 8,19,893 और आंध्र प्रदेश से 4,10,134 लाभार्थी महिलाएं आती हैं. इन योजनाओं की तमिलनाडु में मात्र 129 लाभार्थी महिलाएं हैं. जो सबसे कम हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें: 10 सालों में इस तरह से रेलवे की सूरत बदल देगी मोदी सरकार
First published: July 27, 2019, 4:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...