लाइव टीवी

5 महीने की पाबंदी के बाद कश्मीर में शुरू होगी SMS सेवा, इन जगहों पर चलेगा इंटरनेट

News18Hindi
Updated: December 31, 2019, 8:55 PM IST
5 महीने की पाबंदी के बाद कश्मीर में शुरू होगी SMS सेवा, इन जगहों पर चलेगा इंटरनेट
31 दिसंबर को आधी रात से कश्मीर में शुरू हो जाएंगी सभी तरह की SMS सेवाएं. (सांकेतिक फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के अनुच्छेद-370 (Article 370) को खत्म करने की घोषणा से पहले ही 5 अगस्त से कश्मीर (Kashmir) में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. इस घोषणा के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों (Union Territory) में बांट दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2019, 8:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नये साल (New Year) की शुरुआत के साथ ही कश्मीर (Kashmir) के सभी सरकारी अस्पतालों में इंटरनेट सेवाओं (Internet Services) की शुरुआत कर दी जाएगी. साथ ही सभी तरह की मोबाइल SMS सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. ऐसा 31 दिसंबर की आधी रात से किए जाने की जानकारी जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के आधिकारिक प्रवक्ता रोहित कंसल (Rohit Kansal) से बातचीत के आधार पर समाचार एजेंसी PTI ने दी.

10 दिसंबर को कुछ मोबाइल फोन में शुरू कर दी गई थीं SMS सेवाएं
10 दिसंबर को कुछ मोबाइल फोन के लिए SMS सेवाओं को शुरू कर दिया गया था. ये सुविधा स्टूडेंट्स, स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स, व्यापारियों और अन्य लोगों की सुविधाओं के लिए शुरू की गई थी. कंसल ने कहा कि अब 31 दिसंबर की आधी रात से पूरे कश्मीर में सेवा बहाल करने का फैसला किया गया है. इंटरनेट सेवाओं को कश्मीर में 5 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री के अनुच्छेद-370 को हटाने की घोषणा से पहले ही बंद कर दिया गया था. इस घोषणा के बाद जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांद दिया गया है.

पिछले हफ्ते कारगिल में शुरू की गई थीं मोबाइल इंटरनेट सेवाएं

पिछले हफ्ते मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को लद्दाख के कारगिल जिले में शुरू कर दिया गया था. कारगिल में इन सेवाओं को संविधान के अनुच्छेद-370 को खत्म करने के 145 दिनों की पाबंदी के बाद शुरू किया गया था. हालांकि, सबसे पहले लैंडलाइन फोन सेवाओं को धीरे-धीरे शुरू किया गया. इसके बाद पोस्ट-पेड मोबाइल सेवाओं को चालू किया गया. हालांकि, प्री-पेड मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को पूरी घाटी में अभी भी शुरू किया जाना बाकी है.

यह भी पढ़ें: नये साल का तोहफा: 5 साल में 102 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट पूरे करेगी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 5:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर