मौसम ने ली करवट, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, दिल्ली में मौसम हुआ सर्द  

कई दिनों के बाद आज समूचे उत्तर भारत में मौसम ने करवट ली। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई तो राजधानी दिल्ली में बारिश ने मौसम सर्द कर दिया।

News18India.com
Updated: January 7, 2017, 2:32 PM IST
News18India.com
Updated: January 7, 2017, 2:32 PM IST
नई दिल्ली। कई दिनों के बाद आज समूचे उत्तर भारत में मौसम ने करवट ली। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई तो राजधानी दिल्ली में बारिश ने मौसम सर्द कर दिया। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई।

हिमाचल के शिमला, धर्मशाला सहित कई जगहों पर भारी बर्फबारी हुई है। इसके चलते शिमला, कुफरी, नरकंडा, मशोब्रा में रास्ते बंद हो गए हैं। कई इलाकों में बिजली सप्लाई भी प्रभावित हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भी बर्फबारी हुई और लोग इसका लुत्फ उठाते देखे गए।

वहीं, पहाड़ों की रानी मसूरी में भी इस सीजन की पहली बर्फबारी हो गई है। मसूरी के सबसे उंचाई वाले स्थान लालटिब्बा में देर रात को आसमान से बर्फ के सफेद फूल जमकर बरसे। लाल टिब्बा पहुंचे सैलानियों ने रात को ही बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। हालांकि बर्फ जमीन पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई।. मसूरी में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई है। शहर में सीजन की पहली बर्फबारी होने से सैलानी भी बेहद खुश नजर आए।

एक तरफ जहां पहाड़ी राज्यों में बर्फ पड़ी वहीं राजधानी दिल्ली में बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई। मौसम सर्द हो गया और सड़कों को लोगों की आवाजाही कम दिखी। बादलों के चलते सुबह का नजारा भी शाम जैसा नजर आने लगा।
Loading...












भारी बर्फबारी के चलते बनिहाल में कई वाहन फंसे। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को बंद किया गया है। बनिहाल के पास बहुत ज्यादा बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि हाईवे पर बहुत ज्यादा बारिश और बर्फबारी हो सकती है। लोगों को सचेत रहने की अपील की गई है। जम्मू में भी पहाड़ों पर रात से बर्फबारी जारी है और जम्मू शहर और आसपास के मैदानी इलाकों में रात से तेज बारिश हो रही है। बारिश होने से किसानों को राहत और खुश्क ठंड से लोगों को राहत मिली है।

हाइवे पर फंसे ट्रक 

जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी और बारिश के चलते जम्मू श्रीनगर हाइवे बंद हो चुका है सैकड़ों की तादाद मे ट्रक लाइनों में खड़े हैं। हाइवे बंद होने के चलते यहां पर ट्रकों की लाइनें लगी हुई हैं। कई लोग ऊधमपुर से आगे हाइवे पर फंसे हुए हैं। पिछले दो दिन से ट्रक ड्राइवर रोड पर हैं। कश्मीर जाने का रास्ता बंद है। ट्रकों में जरुरत का सामान लदा है लेकिन घाटी नहीं पहुंच पा रहा है।

ट्रक ड्राइवर मसूद दो दिन से नगरोट के पास हाइवे में फंसा हुआ है। खाने-पीने के सामान और पानी की किल्लत ने उसे परेशान कर रखा है। मसूद ने दिल्ली से चावल लोड किए थे, लेकिन दो दिन से हाइवे पर फंसा है। वही तौसिफ डार भी अपने ट्रक के साथ हाइवे पर दो दिन से फंसा है। हाइवे पर पीने का पानी भी दो किलोमीटर दूर जाकर मिल रहा है। आलम ये है कि ट्रक ड्राइवर बारिश में परेशानी झेल रहे हैं।

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2017, 8:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...