अब सोशल मीडिया कंपनियों को शिकायत के 24 घंटे के अंदर हटाने होंगे फेक अकाउंट

सोल मीडिया कंपनियों को मानना होगा नया नियम. (File pic)

New IT Rules: सरकार का कहना है कि यह बाध्‍यता नए आईटी नियमों के तहत लाई गई है. अब सोशल मीडिया कंपनियों को शिकायत के बाद तुरंत इस पर एक्‍शन लेना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया (Social Media) पर लोगों के फेक या फर्जी अकाउंट (Fake Accounts) पर अब तेजी से लगाम लगेगी. सरकार ने इस ओर कदम बढ़ाते हुए ट्विटर, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि किसी भी व्‍यक्ति या उससे जुड़े अन्‍य शख्‍स की ओर से अगर किसी अकाउंट में उसकी फर्जी प्रोफाइल फोटो लगे होने की शिकायत की जाती है तो कंपनी को उसे 24 घंटे के अंदर हटाना होगा.

    इस संबंध में सरकार का कहना है कि यह बाध्‍यता नए आईटी नियमों के तहत लाई गई है. अब सोशल मीडिया कंपनियों को शिकायत के बाद तुरंत इस पर एक्‍शन लेना होगा.

    टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक शीर्ष सरकारी अफसर का कहना है कि उदाहरण के तौर पर अगर कोई फिल्‍म एक्‍टर, खिलाड़ी, राजनीतिज्ञ या अन्‍य कोई सामान्‍य व्‍यक्ति किसी दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर उसकी फोटो लगे होने की शिकायत करके आपत्ति जताता है तो कंपनी को उस अकाउंट को बंद करना होगा. यह प्रावधान नए आईटी नियमों में दिया गया है कि कंपनी को उसी दिन इसका निपटारा करना होगा.



    अभी तक देखा जाता है कि कुछ लोग बड़ी हस्तियों या अन्‍य लोगों की प्रोफाइल फोटो लगाकर फर्जी अकाउंट बनाते हैं. उनका मकसद फॉलोअर्स बढ़ाना, संबंधित व्‍यक्ति पर निशाना साधना या किसी गैरकानूनी कार्य करना होता है.

    इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय अगले एक-दो सप्ताह में नये मध्यस्थता नियमों से जुड़े एफएक्यू (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) और उनके जवाब जारी कर सकता है. एफएक्यू नये नियमों से जुड़े विभिन्न पहलुओं से जुड़े होंगे. इनमें उपाय, इन नियमों से सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं को किस तरह फायदा होगा और हितधारकों के संभावित अन्य स्पष्टीकरण शामिल होंगे.

    मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि इस समय एफएक्यू पर काम चल रहा है और एक-दो हफ्ते में इन्हें जारी किए जाने की उम्मीद है. एफएक्यू में 10-20 सवालों के जवाब होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.