#FightBackIndia: बेड-ऑक्सीजन से लेकर प्लाज्मा तक, कोरोना महामारी में आप यहां पा सकते हैं हर मदद

कोरोना की दूसरी लहर में लोग ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं और यहां तक कि प्लाज्मा डोनर की जगह-जगह तलाश कर रहे हैं. News18 ने ऐसे ही कुछ सोशल मीडिया पेज और लिंक को आपके लिए इकट्ठा किया है, जिनसे आपको मदद मिल सकती है...

कोरोना की दूसरी लहर में लोग ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं और यहां तक कि प्लाज्मा डोनर की जगह-जगह तलाश कर रहे हैं. News18 ने ऐसे ही कुछ सोशल मीडिया पेज और लिंक को आपके लिए इकट्ठा किया है, जिनसे आपको मदद मिल सकती है...

कोरोना की दूसरी लहर में लोग ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं और यहां तक कि प्लाज्मा डोनर की जगह-जगह तलाश कर रहे हैं. News18 ने ऐसे ही कुछ सोशल मीडिया पेज और लिंक को आपके लिए इकट्ठा किया है, जिनसे आपको मदद मिल सकती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 12:28 PM IST
  • Share this:
Covid outbreak in India: देश इस वक्त बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है. हर दिन कोरोना वायरस के 3 लाख से ज्यादा मामले आ रहे हैं. अस्पतालों में बेड-ऑक्सीजन के लिए, दवाओं की दुकानों और श्मशान घाट-कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार के लिए लोग लंबी कतारों में खड़े रहने को मजबूर हैं. ऐसे अपनों को बचाने के लिए लोग सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं और यहां तक कि प्लाज्मा के लिए भी अपील कर रहे हैं.

News18 ने ऐसे ही कुछ सोशल मीडिया पेज और लिंक को कंपाइल किया है, जिनसे आपको मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लिंक और सोशल मीडिया पेज के बारे में:-

Covid Aid Resources, India: इस इंस्टाग्राम पेज पर आपको देशभर के प्लाज्मा डोनर, ऑक्सीजन, एंबुलेंस सर्विस, होमकेयर सर्विस, हॉस्पिटल बेड्स, सैनिटेशन सर्विस की जानकारी मिलेगी.

Covid 911: इंस्टाग्राम पेज कोविड 911 लोगों को मुख्य रूप से दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में रेमेडिसविर, फैबिफ्लू जैसी दवाओं के लिए संसाधन उपलब्ध कराने में मदद कर रहा है. इन दवाओं के अलावा इस पेज पर ऑक्सीजन कंटेनर पर अपडेटेड और वैरिफाइड खबरें भी शेयर की जा रही हैं. अस्पतालों और एम्बुलेंसों के बारे में इसमें इंफोर्मेशन शेयर की जाती हैं.
View this post on Instagram

A post shared by Covid 911 (@cov.id911)

Covid India Resources: आप कोविड इंडिया रिसोर्स बेवसाइट भी चेक कर सकते हैं. ये कोरोना मरीजों के लिए खाने, टेस्टिंग सेंटर, आईसीयू बेड्स, डॉक्टर्स को बुलाने जैसी सुविधा देता हैं. हालांकि, इसमें इन सेवाओं के लिए फीस का जिक्र नहीं किया गया है.
Sprinklr: स्प्रिंक्लर एक और वेबसाइट है, जो ऑक्सीजन, आईसीयू बेड से लेकर देशभर में जरूरी दवाओं के सोर्स की जानकारी देता है. इस वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाकर आप अपना शहर सिलेक्ट करिए और अपडेटेड पेज आपको आपके शहर के ऑक्सीजन सिलेंडर्स, बेड्स, दवा और प्लाज्मा की लीड देगा.Twitter India: ट्विटर इंडिया ने अपना कोविड-19 रिसोर्स पेज शुरू किया है. इसमें एसओएस कॉल और ट्वीट की सुविधा है जो उन रोगियों को सहायता प्रदान करते हैं जिन्हें एम्बुलेंस, ऑक्सीजन, मेडिसिन, आईसीयू बेड और जैसी सेवाओं की आवश्यकता होती है.Covid Relief: कोरोना काल में जिन्हें मदद की जरूरत है, वो इस पेज पर क्लिक कर सकते हैं. ये एक मोबाइल एप्लिकेशन है, जो स्टेट हेल्पलाइन, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, प्लाज्मा डोनर और एंबुलेंस की जानकारी देते हैं.इन शहरों में प्लाज्मा-डोनर और ऑक्सीजन के लिए यहां मिलेगी मदद:-Dhoondh: कोरोना मरीजों के लिए ये एक गैर-लाभकारी प्रयास है. atwww.dhoondh.com पर कोरोना मरीज और प्लाज्मा डोनर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.Chandigarh: इस पेज पर चंडीगढ़ में प्लाज्मा डोनर, दवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर की लेटेस्ट जानकारी दी जा रही है.
Allahabad: इस पेज पर आप प्रयागराज (इलाहाबाद) के लिए प्लाज्मा डोनर, ऑक्सीजन गैस सिलेंडर, निबुलाइजर, ऑक्सीमीटर वगैरह की मदद ले सकते हैं.
Lucknow: इंस्टाग्राम पेज लखनऊ में आपको प्लाज्मा डोनर के नंबर्स मिलेंगे. इसके साथ ही जरूरी दवाओं के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी.
Bhopal: www.bhopalplasmasupport.in/ पर आपको प्लाज्मा डोनर और ऑक्सीजन की जानकारी मिलेगी.Karnataka: कर्नाटक के कुछ शहरों में कोरोना मरीजों की मदद के लिए कर्नाटक नाम से इंस्टाग्राम पेज बनाया गया है. इस पेज पर एंबुलेंस, ऑक्सीजन, वैक्सीनेशन, आईसीयू बेड्स, खाने से लेकर इमोशनल काउंसलिंग तक की सुविधा है.Mumbai: इस पेज पर आपको मुंबई में मुफ्त खाने, ऑक्सीजन, आईसीयू बेड की जानकारी मिलेगी.
Jharkhand: यह इंस्टाग्राम पेज पूरे झारखंड में ऑक्सीजन, दवाइयों, एम्बुलेंस सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहा है.
Hyderabad: हैदराबाद में उपलब्ध कोविड -19 संसाधनों के लिए इस इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें.
खाद्य सेवाएं:यह वेबसाइट कोविड रोगियों और स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों के लिए घरेलू खाद्य विकल्प पैन इंडिया के लिए खाद्य सेवाओं पर संसाधन प्रदान करती है.अहमदाबाद: कोरोना मरीजों और मरीजों के परिवार के लिए टिफिन सेवा की मदद की जा रही है.मुंबई: मुंबई में इन लोगों द्वारा टिफिन सेवाएं प्रदान की जाती हैं.
दिल्ली: दिल्ली में कोरोना मरीजों और उनके परिवार के लोग यहां से खाने की सुविधा ले सकते हैं.पंचकुला: सिनियर सिटीजन रोगी और घर से अलग रह रहे लोग यहां से मदद ले सकते हैं.
बता दें कि देश में कोरोना के रोजाना के मामलों में हल्की गिरावट के बाद फिर तेज वृद्धि दर्ज की गई है. देश में कोरोना के कहर बढ़ता ही जा रहा है, क्योंकि मंगलवार को 3 लाख 62 हजार 787 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. जबकि 3285 मरीजों की मौत हो गई. मंगलवार सुबह 3.23 लाख मामले आए थे, लेकिन रात 12 बजे तक यह आंकड़ा बढ़कर 3.62 लाख के पार चला गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज