लाइव टीवी

JNU परिसर में VC एम. जगदीश कुमार पर हमला, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बचाया

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 7:30 PM IST
JNU परिसर में VC एम. जगदीश कुमार पर हमला, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बचाया
जेएनयू के कुलपति जगदीश कुमार. (फाइल फोटो साभार: ANI)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति एम. जगदीश कुमार (M. Jagadesh Kumar) ने शनिवार को आरोप लगाया कि परिसर में कुछ छात्रों ने उन पर हमला किया. उन्होंने कहा कि, ‘मैं स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड एस्थेटिक्स, जेएनयू का दौरा करने गया था, जहां लगभग 10-15 छात्रों ने मुझे घेर लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 7:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय  (JNU) के कुलपति एम. जगदीश कुमार (M. Jagadesh Kumar) ने शनिवार को आरोप लगाया कि परिसर में कुछ छात्रों ने उन पर हमला किया. उन्होंने कहा कि, ‘मैं स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड एस्थेटिक्स, जेएनयू का दौरा करने गया था, जहां लगभग 10-15 छात्रों ने मुझे घेर लिया था. वे मुझ पर हमला करने के मूड में थे और मुझे खींचकर नीचे गिराने की कोशिश कर रहे थे. सौभाग्य से, सुरक्षाकर्मियों ने मुझे उनसे बचाया.’


न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, कुलपति जगदीश कुमार की कार पर भी विश्वविद्यालय परिसर के अंदर छात्रों द्वारा कथित रूप से हमला किया गया है.

संसद भवन तक मार्च करने पर पुलिस ने किया था लाठीचार्च
गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र नए हॉस्टल मैनुअल (Hostel Manual) के खिलाफ पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि नए मैनुअल में बढ़ाए गए फीस को वापस लिया जाए. इसी को लेकर विश्वविद्यालय (University) के छात्रों ने संसद भवन तक मार्च करने का ऐलान किया था. छात्रों का आरोप है कि जब वे संसद भवन तक मार्च करने जा रहे थे तो दिल्ली पुलिस (Delhi Police) उनके साथ बर्बरता से पेश आई थी. आरोप है कि पुलिस ने कई छात्रों को बुरी तरह से पीटा था. अब इन छात्रों को शिवसेना (Shiv Sena) का भी साथ मिल गया है. शिवसेना ने छात्रों पर हुए लाठीचार्ज को अमानवीय करार दिया है और कहा है कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है.


अभी तक वापस नहीं ली गई नई छात्रावास नियमावली
जेएनयू के छात्रों का कहना है कि वह करीब एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन अभी तक नई छात्रावास नियमावली वापस नहीं की गई. छात्रों ने बताया कि उनकी पढ़ाई का नुकसान हो रहा है और इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन जिम्मेदार है. छात्रों ने कुलपति एम. जगदीश कुमार को हटाने और सेमेस्टर बढ़ाने की भी मांग की है.

ये भी पढे़ं - 

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए हर परिवार दे 11 रुपए और पत्थर: CM योगी

RJD ने 'नीतीश की नैतिकता स्वाहा, नीतीश की कुर्सी स्वाहा' बोलते हुए किया हवन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 7:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर