लाइव टीवी

कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को सोनिया गांधी की चिट्ठी, लिखा- गर्भवती महिलाओं को दें 6000 रुपये

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 9:25 PM IST
कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को सोनिया गांधी की चिट्ठी, लिखा- गर्भवती महिलाओं को दें 6000 रुपये
सोनिया गांधी ने कांग्रेस की सरकार वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है. (File Photo)

कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि वह अपने राज्य में गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को 6000 रुपये की मदद मुहैया कराएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 9:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की सरकार वाले सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर गर्भवती महिलाओं को NFSA के तहत मदद देने के निर्देश दिए है. सोनिया गांधी ने अपने आदेश में लिखा है कि सभी मुख्यमंत्री अपने राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली मांओं को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) 2013 के तहत 6000 रुपये का भुगतान सुनिश्चित करें.

सोनिया गांधी ने अपने पत्र में लिखा है कि ये मदद उन महिलाओं को दी जाए जिन्हें पहले से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) के तहत यह सुविधा नहीं मिल रही है. सोनिया ने लिखा है कि PMMVY योजना के तहत ये भुगतान 6000 रुपये से घटाकर 5000 रुपये कर दिया गया था. साथ ही इसमें एक महिला को पहले बच्चे के लिए ही यह मदद देने का प्रावधान है जो कि NFSA में नहीं है.

आपको बता दें 2013 में डॉ मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के नेतृत्व वाली तत्कालीन यूपीए सरकार (UPA Government) राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लेकर आई थी. इस अधिनियम का उद्देश्य लोगों को गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए लोगों को वहन किए जाने वाले दामों पर अच्छी क्वालिटी का खाना उपलब्ध कराना था. साथ ही इसमें टीपीडीएस के तहत ग्रामीण इलाकों की 75% आबादी और शहर की 50% आबादी को राजसहायता प्राप्त खाद्यान्न उपलब्ध कराना था.

Sonia gandhi
सोनिया गांधी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखी ये चिट्ठी


ये है प्रावधान
राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में महिलाओं और बच्चों के लिए पौषणिक सहायता पर भी खास ध्यान दिया गया है. इस अधिनियम के अनुसार गर्भवती महिलाएं और स्‍तनपान कराने वाली माताएं गर्भावस्‍था के दौरान और बच्‍चे के जन्‍म के 6 माह बाद भोजन के अलावा कम से कम 6000 रूपए का मातृत्‍व लाभ प्राप्‍त करने की भी हकदार हैं.

फिलहाल इन राज्यों में है कांग्रेस की सरकार
Loading...

आपको बता दें वर्तमान में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan), छत्तीसगढ़ (Chattisgarh), पंजाब (Punjab) और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में कांग्रेस की सरकार है. महाराष्ट्र में बनने जा रही शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. आपको बता दें महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 52 सीटों पर जीत हासिल की थी जिसके बाद वह अब राज्य की दो अन्य बड़ी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है.

ये भी पढ़ें-
जब देवीलाल ने जड़ा था राज्यपाल को थप्पड़, गर्वनरों की अजब कहानी

पृथ्वीराज चव्हाण का विधानसभा स्पीकर बनना तय, अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी CM

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 9:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...