भारतीय संगीत के दीप्तिमान प्रतीक थे बालासुब्रमण्यम: सोनिया गांधी

एस पी बालासुब्रमण्यम की फाइल फोटो (News18.com)
एस पी बालासुब्रमण्यम की फाइल फोटो (News18.com)

एसपीबी नाम से मशहूर 74 वर्षीय प्रसिद्ध गायक एस पी बालासुब्रमण्यम (sp balasubramaniam) का दो महीने तक कोरोना वायरस से जूझने के बाद शुक्रवार को निधन हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 12:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने जानेमाने गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (sp balasubramaniam) के निधन पर दुख प्रकट करते हुए शनिवार को कहा कि वह भारतीय संगीत जगत के एक दीप्तिमान प्रतीक थे. उन्होंने बालासुब्रमण्यम के पुत्र एसपीबी चरण को भेजे शोक संदेश में कहा, ‘एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ. वह छह हफ्तों तक कोविड-19 से बहुत बहादुरी से लड़े.’

सोनिया के मुताबिक, बालासुब्रमण्यम भारत की समृद्ध संगीतात्मक और भाषायी संस्कृति के दीप्तिमान प्रतीक थे. उन्होंने तमिल, तेलुगू, कन्नड, मलयालम और हिंदी में पूरी मधुरता और भावनात्मक शक्ति के साथ गाने गाए. उन्होंने कहा, ‘दुख की इस घड़ी में उनके परिवार एवं मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.’

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की चपेट में आए बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. अगस्त में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहीं Print



बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके फार्म हाउस पर बड़ी संख्या में लोग हुए जमा
बड़ी संख्या में जानीमानी हस्तियों समेत आम लोग अपने चहेते प्रसिद्ध गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को शनिवार को श्रद्धांजलि देने के लिए तमराइपक्कम स्थित उनके फार्म हाउस पहुंचे. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर लागू प्रतिबंधों के बावजूद बड़ी संख्या में लोग तड़के से ही एसपी बालासुब्रमण्यम के फार्म हाउस पहुंचने लगे और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए करीब 500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया. इनमें से कई लोग काफी दूर से आए थे.

तमराइपक्कम यहां से करीब 45 किलोमीटर दूर है. एसपीबी के नाम से मशहूर रहे बालासुब्रमण्यम को लोगों ने पंक्तियों में खड़े रहकर बारी-बारी से श्रद्धांजलि दी.

आंध्र प्रदेश के सिंचाई मंत्री अनिल कुमार यादव, तिरुवल्लूर के जिलाधिकारी मागेश्वरी रविकुमार, पुलिस अधीक्षक अरविंदन, फिल्म निर्देशक एवं एसपीबी के दोस्त भारतीराजा, संगीतकार देवी श्री प्रसाद, गायक मानो और हास्य कलाकार मायिलसामी उन हस्तियों में शामिल थे, जिन्होंने एसपीबी को अंतिम श्रद्धांजलि दी. पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए अवरोधक लगाने और वीआईपी एवं आम लोगों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाने समेत व्यापक प्रबंध किए तथा वाहनों को तय स्थानों पर ही खड़े करने की अनुमति दी गई.

बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार फार्म हाउस के एक खुले हिस्से में किया जाएगा. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने बालासुब्रमण्यम को पुलिस सम्मान के साथ अंतिम विदाई दिए जाने की घोषणा की थी और पुलिस कर्मियों का एक दल दिवंगत गायक को सलामी देने के लिए तैयार है. द्रमुक की युवा इकाई के प्रमुख उदयनिधि स्टालिन और अन्नाद्रमुक नेता डी जयकुमार समेत कई नेता शुक्रवार को उनके आवास पर अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज