लाइव टीवी

सोनिया गांधी ने आर्थिक मोर्चे पर सरकार को घेरने के लिए बुलाई विपक्ष की बैठक, महाराष्ट्र पर पवार से कर सकती हैं चर्चा

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 3:02 PM IST
सोनिया गांधी ने आर्थिक मोर्चे पर सरकार को घेरने के लिए बुलाई विपक्ष की बैठक, महाराष्ट्र पर पवार से कर सकती हैं चर्चा
सोनिया गांधी (फ़ाइल फोटो)

कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ 5 से 15 नवंबर तक देशव्यापी विरोध प्रदर्शन बुलाया है. इस दौरान आर्थिक संकट, बेरोजगारी और किसानों की समस्या पर खास चर्चा होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 3:02 PM IST
  • Share this:
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के नतीजे आने के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष (Interim Congress Chief) सोनिया गांधी (onia Gandhi ) ने विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है. ये बैठक सोमवार यानि 4 तारीख को होगी. इस बैठक में आर्थिक संकट, बेरोजगारी और कृषि संकट पर चर्चा की जाएगी.

बता दें कि कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ 5 से 15 नवंबर तक देशव्यापी विरोध प्रदर्शन बुलाया है. इस दौरान आर्थिक संकट, बेरोजगारी और किसानों की समस्या पर खास चर्चा होगी. 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है. कांग्रेस इस सत्र से पहले सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी.

कांग्रेस पार्टी ने पूर्वी एशिया तथा क्षेत्रीय विस्तृत आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) का भी विरोध करने का फैसला किया है. पीएम मोदी इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए बैंकॉक गए हैं. मोदी ने थाईलैंड रवाना होने से पहले कहा है कि आसियान के साथ हमारी साझेदारी संपर्क, क्षमता निर्माण, वाणिज्य और संस्कृति के प्रमुख स्तंभों पर बनी है. उनका यह दौरा व्यापार, समुद्री सुरक्षा एवं संपर्क जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करेगा. इस डील के तहत 16 देशों के बीच फ्री ट्रेड डील की जा सकेगी.

कांग्रेस का तर्क है कि आरसीईपी से देश की इकॉनमी को झटका लगेगा. आरसीईपी का देश भर में कई लोग विरोध कर रहे हैं. इनका तर्क है कि चीन इसके तहत सस्ते समान भारत को बेचेगा. खास बात ये है कि साल 2012 में मनमोहन सिंह के कार्यकाल में भारत ने आरसीईपी डील में भाग लेने का फैसला किया था.

सूत्रों के मुताबि, इस बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन पर भी चर्चा हो सकती है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में एनसीपी के प्रमुख शरद पवार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री के हाथ दिखाने पर नहीं रोकी ट्रेन, गार्ड के खिलाफ की शिकायत

पराली जलाने की सूचना देने वालों को 1000 रुपये इनाम देगी खट्टर सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 2:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...