लाइव टीवी

सोनिया गांधी इस बार नहीं मनाएंगी अपना जन्मदिन, ये है बड़ी वजह

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 5:06 PM IST
सोनिया गांधी इस बार नहीं मनाएंगी अपना जन्मदिन, ये है बड़ी वजह
राहुल गांधी के कांग्रेस की कमान छोड़ने के बाद सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बनी हैं.

सोमवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का जन्मदिन है, लेकिन इस बार उन्होंने इसे न मनाने का फैसला किया है. देश में महिलाओं के खिलाफ पिछले दिनों में सामने आई अपराध (Crime against Women) की घटनाओं के कारण उन्होंने ये फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 5:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) इस बार अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी. सोनिया गांधी का जन्मदिन सोमवार 9 दिसंबर को है, लेकिन इस बार उन्होंने इसे न मनाने का फैसला किया है. देश में महिलाओं के खिलाफ पिछले दिनों में सामने आई अपराध (Crime against Women) की घटनाओं के कारण उन्होंने ये फैसला किया है. पिछले कुछ दिनों के भीतर एक के बाद एक महिलाओं के रेप और उनकी हत्याओं की घटनाएं सामने आई हैं. हैदराबाद (Hyderabad gang rape), रांची, मालदा के बाद उन्नाव में रेप पीड़िता को दिन दहाड़े जिंदा जला दिया गया. इन घटनाओं के बाद देश में इन घटनाओं के दोषियों को जल्द से जल्द दंड दिए जाने की मांग उठ रही है.

इस साल हुए आम चुनावों (General Elections 2019) में मिली हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस की कमान छोड़ दी थी. अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद काफी मनाने के बावजूद भी राहुल ने दोबारा से इस पद को ग्रहण करने से मना कर दिया. उन्होंने ये भी इच्छा जताई कि इस पद को फिलहाल गांधी परिवार का कोई सदस्य ग्रहण न करे. लेकिन लंबे समय तक चली जद्दोजहद के बाद आखिरकार सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनीं.



सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहने का रिकॉर्ड बता दें कि सोनिया गांधी कांग्रेस की सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रह चुकी हैं. 14 मार्च 1998 में उन्होंने तब कांग्रेस की कमान संभाली थी, जब कांग्रेस सत्ता से बाहर थी. उसके बाद से वह लगातार 16 दिसंबर 2017 तक कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं. उनके बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाली. सोनिया गांधी इस समय यूपीए की चेयरपर्सन भी हैं. सोनिया गांधी के कांग्रेस की कमान संभालने के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस ने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाई है.

ये भी पढ़ें...

 केंद्र पर हमलावर हुए चिदंबरम, कहा- बीमारी की पहचान गलत तो इलाज भी गलत होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 3:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर