सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा पत्र- मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण सुनिश्चित करे सरकार

सोनिया गांधी ने कहा, मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण सुनिश्चित करे सरकार (फाइल फोटो)

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा कि राज्य के मेडिकल संस्थानों में ओबीसी आरक्षण नहीं दिया जाना 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है और इससे योग्य OBC छात्र मेडिकल शिक्षा हासिल करने से वंचित रह जाते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से आग्रह किया कि देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. सोनिया गांधी ने इस मसले पर पीएम मोदी को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के जरिए मेडिकल संस्थानों में होने वाले दाखिले के संदर्भ में ओबीसी (OBC) छात्रों को आरक्षण की सुविधा नहीं मिल पा रही है.

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा, ‘अखिल भारतीय कोटा के तहत सभी केंद्रीय एवं प्रादेशिक मेडिकल शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचति जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए क्रमश: 15, 7.5 और 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित होती हैं. बहरहाल, अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण सिर्फ केंद्रीय संस्थानों में सीमित होता है.’ उन्होंने कहा कि ‘ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज’ की ओर से एकत्र किए कए आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से OBC छात्रों को 11,000 से अधिक सीटें गंवानी पड़ी हैं.’

    सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र


    ओबीसी छात्रों को दिया जाए आरक्षण
    सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा कि राज्य के मेडिकल संस्थानों में ओबीसी आरक्षण नहीं दिया जाना 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है और इससे योग्य ओबीसी छात्र मेडिकल शिक्षा हासिल करने से वंचित रह जाते हैं. उन्होंने कहा, ‘समता और सामाजिक न्याय के हित में केंद्र सरकार से आग्रह करती हूं कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल संस्थानों में भी मेडिकल एवं डेंटल के अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों को आरक्षण दिया जाए.’ (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.