सौमित्र चटर्जी का निधन विश्व सिनेमा के साथ देश के सांस्कृतिक जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति: PM मोदी

फाइल फोटोः बांग्ला फिल्मों के विख्यात अभिनेता सौमित्र चटर्जी का रविवार को निधन हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को बांग्ला फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका दिवंगत होना विश्व सिनेमा के साथ भारत (India) और बंगाल (West Bengal) के सांस्कृतिक जगत की बहुत बड़ी क्षति है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को बांग्ला फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनका दिवंगत होना विश्व सिनेमा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल (West Bengal) और पूरे देश के सांस्कृतिक जीवन के लिए बहुत बड़ी क्षति है.

    सौमित्र चटर्जी का 85 वर्ष की उम्र में रविवार को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया.

    मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘श्री सौमित्र चटर्जी का निधन विश्व सिनेमा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और पूरे देश के सांस्कृतिक जीवन के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके निधन से अत्यंत दुख हुआ है. परिजनों और प्रशंसकों के लिए मेरी संवेदनाएं. ओम शांति!’’

    चटर्जी ने प्रख्यात फिल्म निर्देशक दिवंगत सत्यजीत रे की 14 फिल्मों समेत 300 से ज्यादा अन्य फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने समानांतर सिनेमा के साथ ही व्यावसायिक फिल्मों में ‍विभिन्न किरदारों में खुद को बखूबी ढाला. उन्होंने मंच पर भी अभिनेता, पटकथा लेखक और निर्देशक के तौर पर अपनी मौजूदगी का एहसास कराया.

    सौमित्र चटर्जी को कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद छह अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह कई अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थे.

    फिल्म ‘‘अपुर संसार’’ से फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले चटर्जी ने अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.