क्रिकेट की होने वाली है वापसी, 3 टीमें खेलेगी एक ही मैच, एबी डिविलियर्स होंगे कप्तान

क्रिकेट की होने वाली है वापसी, 3 टीमें खेलेगी एक ही मैच, एबी डिविलियर्स होंगे कप्तान
एबी डिविलियर्स करेंगे वापसी

साउथ अफ्रीका (South Africa) में एग्जीबिशन मैच के साथ क्रिकेट की वापसी होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 17, 2020, 11:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लंबे समय तक ठप्प रहने के बाद अब धीरे-धीरे क्रिकेट की वापसी हो रही है. जहां वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम इंग्लैंड (England) का दौरा कर रही है वहीं साउथ अफ्रीका (South Africa) में एक अलग अंदाज में क्रिकेट की वापसी करने वाली है. साउथ अफ्रीका में सेंचुरियन को 27 जून को एग्जीबिशन मैच खेला जाएगा. इस मैच में साउथ अफ्रीका के बड़े-बड़े नाम हिस्सा लेंगे. यह मैच आम मैच की तरह नहीं होगा और इसके नियम अलग होंगे. सबसे हैरानी वाली बात यह है कि मैच दो नहीं बल्कि तीन टीमो के बीच खेला जाएगा.

जानिए कैसे होंगे मैच के नियम
इस मैच के लिए तीन टीम होंगी जिनकी कप्तानी पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स, मौजूदा कप्तान क्विंटन डी कॉक और कैगिसो रबाडा होंगे. इस मैच की आधिकारिक घोषणा बुधवार को की जाएगी. इसे सोलिडेरीटी कप कहा जाएगा जिसकी मदद से पैसा इकट्ठा किया जाएगा . यह पैसा क्रिकेट से जुड़े उन लोगों को दिया जाएगा जो कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण मुश्किल में फंस गए है.

नियमों के मुताबिक हर टीम में आठ खिलाड़ी होंगे. 36 ओवर का मैच खेला जाएगा जिसमें 18 ओवर का ब्रेक टाइम होगा. टीमें 6-6 ओवर के ब्रेक के साथ 12 ओवर बल्लेबाजी करेंगी. पहले छह ओवर एक विरोधी के खिलाफ वहीं बाकी छह ओवर दूसरे विरोधी के खिलाफ खेलेंगे. नियमों के मुताबिक सातवां विकेट गिरने के बाद खिलाड़ी अकेले बल्लेबाजी कर सकता है लेकिन वह केवल इवन नंबर में ही रन बना सकते हैं.
टीमों को मिलेगा गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज


अगर सात से कम विकेट पहले हाफ में गिर जाते हैं तो बाकी बल्लेबाज उसी तरह दूसरे हाफ में बल्लेबाजी करेगा. गेंदबाजी करते हुए टीम 12 ओवर के लिए दोनों विरोधी के खिलाफ नई गेंद का इस्तेमाल करेंगे. हर गेंदबाज तीन-तीन ओवर गेंदबाजी कर सकता है. जीतने वाली टीम को गोल्ड, दूसरे स्थान को सिल्वर और तीसरे स्थान को ब्रॉन्ज मिलेगा. अगर दो टीमों के बीच टाई होता है तो सुपरओवर खेला जाएगा. अगर तीनों टीमों के बीच टाई होता है तीनों को गोलेड दिया जाएगा.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के मेडिकल ऑफिसर के मुताबिक इस दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा. मैत खाली स्टेडियम में खेला जाएगा. ब्रॉडकास्ट के लिए 200 लोगों की जरूरत होती है और उतने ही लोग मौजूद होंगे. स्टेडियम में हर किसी को मास्क पहनना होगा और सभी सुरक्षा का इंतजाम होंगे.

टोक्‍यो ओलिंपिक में मिलने वाला था मौका, मगर पहले ही जिंदगी की जंग हार गई 16 साल की विश्‍व चैंपियन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज