Weather update: आगे बढ़ रहा दक्षिणी पश्चिमी मानसून, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में 5 दिन मौसम रहेगा सुहाना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस बार समय से पहले मॉनसून पहुंच सकता है.

Weather updates: आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के ज़्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि अगले पांच दिनों में लू चलने की कोई आशंका नहीं है. आईएमडी ने बताया कि शनिवार को अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम एजेंसी ने एक बुलेटिन में बताया, ‘‘ अगले पांच दिन के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने जैसी परिस्थिति नहीं है.’’

    आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के ज़्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया गया.

    देश के इन हिस्सों में पहुंच चुका है मानसून
    वहीं देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी हिस्सों की तरफ़ भी आगे बढ़ गया है. यह ओडिशा के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के ज़्यादातर हिस्सों और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में पहुच चुका है.

    उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट
    मौसम विभाग ने उत्तर भारत (North India) में बारिश का अलर्ट जारी किया है. ईस्टर्न यूपी के लिए ऑरेंज जबकि दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब-हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में 14-15 जून को मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है.



    बिहार में 3 दिन बारिश का अलर्ट
    बिहार के कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन यानी 15 जून तक जोरदार बारिश का पूर्वानुमान जताया है. बता दें कि मॉनसून की एंट्री से पहले ही बिहार के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने सोमवार तक तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.