लाइव टीवी

इस बार बारिश से सराबोर करने वाला मॉनसून देश से पूरी तरह गया वापस

भाषा
Updated: October 16, 2019, 7:25 PM IST
इस बार बारिश से सराबोर करने वाला मॉनसून देश से पूरी तरह गया वापस
दक्षिण-पश्चिमी मानसून भारत से वापस लौट चुका है (फाइल फोटो)

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि इस बार भारत को बारिश से सराबोर करने वाला दक्षिण-पश्चिमी मानसून (South-Western Monsoon) अंतत: वापस चला गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून (South-Western Monsoon) बुधवार को देश से पूरी तरह वापस चला गया. आठ दिन पहले यह उत्तर-पश्चिमी भारत (North-West India) से वापस होना शुरू हो गया था.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का मानना है कि यह देश से दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून (South-Western Monsoon) की शायद सबसे तेज वापसी है.

अब दक्षिण भारतीय राज्यों में होगी बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर-पूर्वी मॉनसून की शुरुआत की भी घोषणा की जो तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में बारिश लाता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बयान में कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिमी मॉनसून पूरे देश से वापस चला गया है, जबकि समानांतर रूप से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों, कर्नाटक और केरल में उत्तर पूर्वी मॉनसून से बारिश शुरू हो गई है.’’ यानि की यह मानसून दक्षिण भारत (South India) के सभी समुद्रतटीय राज्यों में बारिश का सबब बनता है.

तमिलनाडु से बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा कम दबाव क्षेत्र
दक्षिण कर्नाटक (South Karnataka) के अपतटीय क्षेत्र में पूर्वी मध्य अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर कम ऊंचाई पर एक चक्रवाती प्रवाह उत्पन्न हो रहा है.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पूर्वी दिशा में कम दबाव का क्षेत्र कम ऊंचाई पर दक्षिणी तमिलनाडु (South Tamil Nadu) के अपतटीय क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) की ओर बढ़ रहा है. बता दें कि बादल हवा के ज्यादा दबाव वाले क्षेत्र से कम दबाव वाले क्षेत्रों की ओर जाते हैं.

यह भी पढ़ें: कश्मीर के सेबों पर लिखे देश विरोधी नारे, नाराज व्यापारी बोले- करेंगे बहिष्कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 7:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर