Home /News /nation /

मोदी के दोबारा पीएम बनने की राह रोक सकता सपा-बसपा गठबंधन: सर्वे

मोदी के दोबारा पीएम बनने की राह रोक सकता सपा-बसपा गठबंधन: सर्वे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

भारतीय राजनीति में पुरानी कहावत है कि दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होकर गुज़रता है और एबीपी न्यूज़-सी वोटर का चुनाव पूर्व सर्वेक्षण भी इसी बात पर मुहर लगाता दिख रहा है.

    उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की राह में बड़ा रोड़ा बन सकता है. दरअसल भारतीय राजनीति में पुरानी कहावत है कि दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होकर गुज़रता है और एबीपी न्यूज़-सी वोटर का चुनाव पूर्व सर्वेक्षण भी इसी बात पर मुहर लगाता दिख रहा है.

    एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, अगर राज्य में सपा और बसपा का गठबंधन नहीं हो पाता तो एनडीए को आम चुनाव में 291 सीटें मिल सकती है, जो कि बहुमत के जादुई आकंड़े से 19 ज्यादा होंगी. हालांकि दोनों दलों का गठबंधन बना रहता है तो 534 सदस्यीय लोकसभा में एनडीए की सीटें घटकर 247 रह जाएंगी. इस सूरत में उसे बहुमत के लिए 25 और सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी.

    ये भी पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी नहीं होते तो PM नहीं बन पाते मोदी!

    बता दें कि 2014 के आम चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत में यूपी का बड़ा योगदान रहा था, जहां पार्टी ने 80 में 71 लोकसभा सीटें जीती थीं. वहीं इस हालिया सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होते हैं तो उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन 50 सीटें जीत सकती है, वहीं बीजेपी को महज 28 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. इस हिसाब से उसे 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 43 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

    ये भी पढ़ें- 'नरेंद्र मोदी ने खो दिया है जनाधार, नहीं मिलेगा बीजेपी को बहुमत'

    वहीं अगर इस महागठबंधन में अगर कांग्रेस भी शामिल होती है, जिसके लिए पार्टी भरसक कोशिश कर रही है, तो उसकी जीत का आंकड़ा और बढ़ सकता है. राज्य में तीन लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में इसने अपना दम दिखाया भी है, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट गोरखपुर, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की सीट फूलपुर के अलावा कैराना में इसने जीत का लहराया था.

    ये भी पढ़ें- आडवाणी ने माना- गुजरात दंगों के बाद मोदी के इस्तीफे पर अटल से हुए थे मतभेद

    इस सर्वे की एक और ध्यान देने वाली बात यह रही कि इसमें ओडिशा की 21 में 15 लोकसभा सीटें बीजेपी के खाते में जाने का अनुमान लगाया गया है. वहीं महाराष्ट्र और तमिलनाडु में यूपीए को अच्छी सफलता मिलने की उम्मीद जताई गई है.

    Tags: Bahujan samaj party, BJP, BSP, Lok Sabha 2019 Election, Narendra modi, Samajwadi party, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर