लाइव टीवी

जब लोकसभा में स्‍पीकर ओम बिरला बोले- राहुल गांधी आज छुट्टी पर हैं

भाषा
Updated: November 19, 2019, 5:51 PM IST
जब लोकसभा में स्‍पीकर ओम बिरला बोले- राहुल गांधी आज छुट्टी पर हैं
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी की सीट से सवाल पूछने वाले कांग्रेस MP को अपनी जगह पर भेजा (फाइल फोटो, PTI)

सोमवार से शुरू हुए संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अभी तक सदन में नहीं दिखाई दिए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. लोकसभा (Lok Sabha) में मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने कांग्रेस (Congress) के एक सदस्य को उन्हीं की पार्टी के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की सीट से आकर लोक महत्व का एक मुद्दा (An Issue of Public Importance) उठाने के लिए टोका और यह भी कहा, ‘‘राहुल गांधी आज छुट्टी पर हैं.’’

लोकसभा (Lok Sabha) में एक नई प्रणाली शुरू की गई है जिसके तहत सदन में लगी एलईडी स्क्रीन (LED Screen) पर आसन की अनुमति से बोलने वाले सदस्य का नाम स्वत: आ जाता है. यह नाम सदस्य के लिए निर्धारित की गई सीट की संख्या के आधार पर आता है.

जब सवाल पूछने खड़े हुए के. सुरेश तो दिखने लगा राहुल गांधी का नाम
सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के. सुरेश जब शून्यकाल (Zero Hour) के दौरान केरल से जुड़े लोकमहत्व का एक मुद्दा उठाने के लिए खड़े हुए, तो सदन में लगे टीवी स्क्रीन पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम प्रदर्शित होने लगा.

इस पर स्पीकर ने कहा, ‘‘आपकी सीट रिक्त बता रहा है. यह (जहां सुरेश खड़े होकर अपना मुद्दा उठा रहे थे) राहुल गांधी की सीट है. राहुल गांधी आज छुट्टी पर हैं. इसलिए (आप) अपनी सीट पर जाएं.’’ वहीं, भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) ने भी स्पीकर से अनुरोध किया कि सदन के सदस्यों को उनकी निर्धारित सीटों से ही बोलने का निर्देश दिया जाए.

उन्होंने कहा, ‘‘पूरा देश हमें देख रहा है. ऐसे में यह जरूरी है कि टीवी स्क्रीन पर हमारा नाम सही-सही दिखे.’’ उल्लेखनीय है कि सोमवार से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस नेता (Congress Leader) राहुल गांधी अभी तक सदन में नहीं दिखाई दिए हैं.

इससे पहले सोनिया-राहुल की SPG सुरक्षा हटाए जाने को लेकर हुआ प्रदर्शनइससे पहले लोकसभा में मंगलवार को गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा (SPG Security) हटाए जाने के विषय पर कांग्रेस तथा द्रमुक (DMK) सदस्यों की नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी सदस्यों को आसन के समीप खड़े होकर चर्चा नहीं करने की चेतावनी दी.

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी लोकसभा की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई और कांग्रेस नेताओं सोनिया, राहुल गांधी से SPG की सुरक्षा वापस लिए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस, द्रमुक के सदस्यों ने पूरे प्रश्नकाल में आसन के समीप नारेबाजी की. हंगामे के बीच ही लोकसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल (Question Hour) चलाया और किसानों से संबंधित विषय पर सदस्यों ने कृषि मंत्री (Agriculture Minister) से प्रश्न पूछे.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस बोली- गांधी परिवार पर कोई हमला हुआ तो बीजेपी होगी जिम्मेदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 5:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर