• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोलंबिया में मेट्रो चलाने के लिए हो रही खास तैयारी, DMRC को भी करना होगा कुछ ऐसा प्लान

कोलंबिया में मेट्रो चलाने के लिए हो रही खास तैयारी, DMRC को भी करना होगा कुछ ऐसा प्लान

दिल्ली मेट्रो को फिर से शुरू करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है.

दिल्ली मेट्रो को फिर से शुरू करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है.

लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को भी चलाया जा सकता है. मेट्रो में सफर करने के लिए कई सख्त नियमों का भी पालन करना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए देश में पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण आज खत्म हो रहा है. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि चौथे चरण में कुछ शर्तों के साथ ही बहुत सी सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को भी चलाया जा सकता है. मेट्रो में सफर करने के लिए कई सख्त नियमों का भी पालन करना होगा.

    लॉकडाउन के चौथे चरण में मिलने वाली छूट को लेकर दिल्ली मेट्रो ने अभी से तैयारी तेज कर दी है. पिछले दिनों मेट्रो के अंदर की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायल हुई हैं, जिसमें स्टीकर लगाकर लोगों को बताया गया है कि मेट्रो में सफर के दौरान अब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.



    दिल्ली मेट्रो ने भले ही सफर की पूरी तैयारी कर ली हो, लेकिन कोलंबिया के एक वीडियो से भी बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है. यहां चलने वाली मेट्रो में यहां के आर्टिस्ट पेंट से फुटप्रिंट तैयार कर रहे हैं. इस फुटप्रिंट पर ही मेट्रों के अंदर सफर कर रहे लोगों को खड़े होने की इजाजत होगी. यहां पर केवल 35 प्रतिशत क्षमता के साथ ही मेट्रो को चलाने पर विचार किया गया है.

    दरअसल, दिल्ली मेट्रो की ​जो तस्वीर अभी तक लोगों के सामने आई है, उसमें केवल बैठने को लेकर नियम तैयार​ किए गए हैं. खड़े यात्रियों के लिए कोई नियम अभी तक नहीं बताया गया है. कोलंबिया के वीडियो को देखने के बाद भारत में चल रही मेट्रो में भी इस तरह का नियम लागू किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें :- जल्द शुरू हो सकती है Delhi Metro, DMRC ने दिए संकेत

    Delhi Metro में लागू हो सकते हैं ये नए नियम
    लॉकडाउन के बाद एक बार फिर मेट्रो पटरियों पर दौड़ती दिख सकती है. लेकिन अब नियम कुछ बदले हुए होंगे. कोरोना संक्रमण को लेकर मेट्रो प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है और अब मुसाफिरों को कुछ खास चीजों के बिना स्टेशन में भी एंट्री नहीं मिलेगी. इस संबंध में सीआईएसएफ ने हाल ही में एक प्रस्ताव भी पेश किया था.

    प्रस्ताव के अनुसार लॉकडाउन खुलने के बाद जब मेट्रो एक बार फिर पटरियों पर दौड़ेगी तो या‌त्रियों को कुछ नियमों का पालन करना होगा. इस दौरान यात्रियों की शारीरिक तलाशी के पहले उनके अपने शरीर में मौजूद धातु की वस्तु को बाहर निकालना होगा. साथ ही सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. खास बात ये होगी कि सभी यात्रियों को अपने फोन में अनिवार्य तौर पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा.

    इसे भी पढ़ें :-

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज