अपना शहर चुनें

States

कोरोना वैक्सीन देश भर में पहुंचाने के लिए खास गाड़ियां तैयार, आज से शुरू हो सकती है डिलीवरी

कूल-एक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल अग्रवाल ने कहा कि इसके लिए एक महीने पहले से तैयारी शुरू हो गई थी. (फोटो साभार-ANI)
कूल-एक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल अग्रवाल ने कहा कि इसके लिए एक महीने पहले से तैयारी शुरू हो गई थी. (फोटो साभार-ANI)

Coronavirus Vaccine: सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को आर्डर दिया है. सरकार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ये वैक्सीन 200 रुपये में उपलब्ध कराएगी. प्रत्येक टीके की कीमत सरकार के लिए 10 रुपये जीएसटी मिलाकर 210 रुपये होगी. सोमवार देर शाम तक टीका भेजने की शुरुआत होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2021, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोरोना के टीकाकरण (Coronavirus Vaccination Program) को लेकर व्यापक अभियान की तैयारी चल रही है. इसके लिए वैक्सीन समय से और सही तापमान पर वैक्सीनेशन सेंटर्स पर पहुंचे इसके भी खास इंतजाम किए गए हैं. महाराष्ट्र के पुणे में कूल-एक्स कोल्ड चेन लिमिटेड (Kool-ex Cold Chain Limited) को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. कूल-एक्स कोल्ड चेन लिमिटेड ने सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) से देश के अन्य हिस्सों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

कूल-एक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल अग्रवाल ने एएनआई से कहा कि इसके लिए एक महीने पहले से तैयारी शुरू हो गई थी और अब हम तैयार हैं. अग्रवाल ने कहा कि हमें भारत में कहीं भी वैक्सीन भेजने की व्यवस्था करने के निर्देश मिले हैं. हमारे पास 300-350 गाड़ियां हैं और इसके बैकअप में 500-600 गाड़ियां हैं. जैसे ही हमें ऑर्डर मिलेंगे, हम वैक्सीन की लोडिंग 3-4 घंटों में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या है चाइना सिंड्रोम और क्यों इसने उथल-पुथल मचा रखी है?




वहीं कूल-एक्स के डायरेक्टर कुणाल अग्रवाल ने कहा कि हम ये काम पिछले 12 सालों से कर रहे हैं. हमारे ट्रकों का तापमान -25 डिग्री सेल्सियस से +25 डिग्री सेल्सियस तक कंट्रोल किया जा सकता है. सभी ट्रक टेक-इनेबल हैं. कुणाल अग्रवाल ने कहा कि कई राज्य सरकारों ने ट्रकों को सिक्योरिटी कवर देने की बात कही है जिसमें कि जब तक ट्रक अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच जाते उनकी सुरक्षा पुलिस करेगी.

भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को दिया है वैक्सीन का ऑर्डर
बता दें सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को आर्डर दिया है. सोमवार देर शाम तक टीका भेजने की शुरुआत होगी. दिए गए ऑर्डर के सरकार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ये वैक्सीन 200 रुपये में उपलब्ध कराएगी. सरकार के लिए प्रत्येक टीके की कीमत 10 रुपये जीएसटी मिलाकर 210 रुपये होगी. हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को भारत के औषधि नियामक की ओर से मंजूरी दी गई थी.

ये भी पढ़ें- भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को दिया कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर, इतनी होगी कीमत

कोविड-19 टीकाकरण अभियान में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ व्यक्तियों और अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा.

एक डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडार, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगा तथा डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज