• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कर्नाटक: नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा हुई तेज, CM येडियुरप्पा से लिया जा सकता है इस्तीफा, विकल्प के तौर पर आठ नाम हुए शॉर्टलिस्ट

कर्नाटक: नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा हुई तेज, CM येडियुरप्पा से लिया जा सकता है इस्तीफा, विकल्प के तौर पर आठ नाम हुए शॉर्टलिस्ट

मंत्री मुरुगेश निरानी ने सीएम को हटाए जानें की खबरों से साफ इनकार किया है. (File pic)

मंत्री मुरुगेश निरानी ने सीएम को हटाए जानें की खबरों से साफ इनकार किया है. (File pic)

कहा जा रहा है कि बीजेपी ने मुख्यमंत्री पद के लिए कुल आठ नामों का चयन किया है. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बी. एस येडियुरप्पा ( B. S. Yediyurappa) की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए आलाकमान की तरफ से किसी लिंगायत नाम को ही उनके उत्तराधिकारी के तौर पर चुना जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: कर्नाटक में जल्द ही बड़ा सियासी परिवर्तन देखने को मिल सकता है. राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की सुगबुगाहट तेज हो गई है. माना जा रहा है कि बीजेपी आलाकमान ने सीएम बी. एस. येडियुरप्पा (B. S. Yediyurappa) के विकल्प का चुनाव करना भी शुरू कर दिया है और जल्द ही सीएम को इस्तीफे के लिए कहा जा सकता है. बीजेपी सूत्रों की मानें तो राज्य में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए कुछ नामों को शॉर्ट लिस्ट किया गया है.

    जानकारी के अनुसार बीजेपी ने मुख्यमंत्री पद के लिए कुल आठ नामों का चयन किया है. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बी. एस येडियुरप्पा की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए आलाकमान की तरफ से किसी लिंगायत नाम को ही उनके उत्तराधिकारी के तौर पर चुना जाएगा.

    टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक धारवाड़ पश्चिम से विधायक अरविंद बेलाड, विजयपुरा से विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल, कर्नाटक सरकार में भू विज्ञान मंत्री मुर्गेश आर निरानी और बसवराज बोम्मई में से किसी को राज्य के मुख्यमंत्री का पद मिल सकता है क्यों कि ये सभी लोग लिंगायत समुदाय से संबंध रखते हैं.

    सूत्रों की मानें तो यतनाल और आरएसएस के बीच काफी मजबूत संबंध हैं और केंद्रीय मंत्री के तौर पर उनके अनुभव को देखते हुए उन्हें इसका फायदा मिल सकता है. यतनाल उत्तरी कर्नाटक में काफी लोकप्रिय नेता हैं और वह इस साल पंचसाली लिंगायतों द्वारा पिछड़ी जाति के लिए आरक्षण की मांग हुए आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा भी थे. वे पीएम मोदी के भी काफी करीबी मानें जाते हैं.

    वहीं अगर दूसरी तरफ मौजूदा सीएम येडियुरप्पा से उनके उत्तराधिकारी के नाम का चुनाव करने के लिए कहा जाता है तो हो सकता है कि वह राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई का नाम ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त प्रह्लाद जोशी, बीएल संतोष, सीएन अश्वथ नारायण, लक्ष्मण सावदी, गोविंद करजोल, विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी और सीटी रवि जैसे अन्य नामों पर भी विचार किया जा रहा है. सरकार में मंत्री मुरुगेश निरानी ने सीएम को हटाए जानें की खबरों से साफ इनकार किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज