Home /News /nation /

स्पूतनिक V का कॉमर्शियल लॉन्च फाइनल स्टेज में, जल्द मार्केट में मिलेगी

स्पूतनिक V का कॉमर्शियल लॉन्च फाइनल स्टेज में, जल्द मार्केट में मिलेगी

भारत में 'स्पुतनिक वी'  का निर्माण डॉक्टर रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा किया जा रहा है.

भारत में 'स्पुतनिक वी' का निर्माण डॉक्टर रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा किया जा रहा है.

Sputnik V: कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण पर, ऐसा देखा जा रहा है कि लाभार्थियों को इसके कॉमर्शियल लॉन्च के लिए इंतजार करना होगा जो 'अंतिम चरण' में है.

    नई दिल्ली. कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield & Covaxin) के बाद भारत की तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक V (Sputnik V) जल्द ही टीकाकरण के लिए बाजार में उपलब्ध होगी. रूस प्रत्यक्ष निवेश फंड के साथ भारत में इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल कर रही डॉ रेड्डी लेबोरेट्रीज ने बुधवार को यह बात कही. हैदराबाद स्थित फार्मा दिग्गज ने भी अपने दायरे का विस्तार करते हुए अन्य शहरों में लॉजिस्टिक बाधाओं को कम करने के लिए अपने दायरे का विस्तार किया है.

    इसने कहा,“भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के सीमित पायलट सॉफ्ट लॉन्च को अब विशाखापत्तनम, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, बद्दी, चेन्नई, मिर्यालागुडा और कोल्हापुर जैसे अन्य शहरों में सफलतापूर्वक बढ़ाया गया है, और अधिक शहरों में आगे शुरू किया जाएगा." कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण पर, ऐसा देखा जा रहा है कि लाभार्थियों को इसके कॉमर्शियल लॉन्च के लिए इंतजार करना होगा जो 'अंतिम चरण' में है.

    ये भी पढ़ें- उत्तर भारत में मानसून के लिए करना होगा अभी और इंतजार, IMD ने बताई वजह

    इस पायलट चरण ने हमें अपने वाणिज्यिक लॉन्च से पहले इन शहरों में -18 डिग्री सेल्सियस तापमान की कोल्ड स्टोरेज व्यवस्था, कोविन एकीकरण, ट्रैक-एंड-ट्रेस और अन्य लॉजिस्टिक व्यवस्था का परीक्षण करने की अनुमति दी है.

    भारत ने दे दी है स्पुतनिक V को मंजूरी
    ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अप्रैल में रूस में क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों के साथ-साथ डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ साझेदारी में आयोजित भारत में तीसरे चरण के अतिरिक्त स्थानीय क्लिनिकल परीक्षणों के सकारात्मक आंकड़ों के आधार पर स्पुतनिक V को मंजूरी दी थी.

    इसने कहा कि, "सीमित पायलट चरण वर्तमान में अपने अंतिम चरण में है क्योंकि हम एक सुचारू वाणिज्यिक लॉन्च सुनिश्चित करने के लिए कमर कस रहे हैं." इसके साथ ही जरूरत को पूरा करने के लिए कोल्ड चेन इकाइयों की संख्या को बढ़ाया जा रहा था और यह कि 'बिना किसी रुकावट के वैक्सीन के भंडारण और संचालन को सुनिश्चित करने के लिए हर सहयोगी अस्पताल में मान्य अंतिम मील कोल्ड चेन व्यवस्था की जा रही.'

    ये भी पढ़ें- जान बचाने कांग्रेस संस्थापक ह्यूम ने पहनी थी साड़ी,7 दिन छिपे थे चंबल घाटी में



    फार्मा प्रमुख ने कहा, “दोनों खुराक को सही मात्रा में और अस्पतालों में सही समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक आपूर्ति व्यवस्था को अंजाम दिया जा रहा है.”

    Tags: Covaxin, Covishield, DCGI, Russian Vaccine Sputnik, Sputnik V, Sputnik V Vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर