लाइव टीवी

उत्तर भारत के इस शहर में गर्मी का नामो-निशान नहीं, अभी भी पड़ रही गुलाबी ठंड

आईएएनएस
Updated: April 25, 2016, 5:48 PM IST
उत्तर भारत के इस शहर में गर्मी का नामो-निशान नहीं, अभी भी पड़ रही गुलाबी ठंड
DAH HANU, JAMMU AND KASHMIR, INDIA - 2015/07/02: A woman of the Brokpa tribe, an arien race, who migrated to India from Persia, is wearing her traditional dress. The main feature is a flower arrangement carried on the head. (Photo by Frank Bienewald/LightRocket via Getty Images)

देश के अन्य हिस्सों में जहां गर्मी से बुरा हाल है, वहीं उत्तर भारत के एक शहर में अभी गुलाबी ठंड है। दूसरे शहरों में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है तो यहां का पारा महज 20 डिग्री है।

  • Share this:
जम्मू/श्रीनगर। देश के अन्य हिस्सों में जहां गर्मी से बुरा हाल है, वहीं उत्तर भारत के एक शहर में अभी गुलाबी ठंड है। दूसरे शहरों में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है तो यहां का पारा महज 20 डिग्री है। भीषण गर्मी के बीज यह खुशनुमा मौसम कश्मीर में श्रीनगर का है। घाटी के कई इलाकों में लोगों ने अभी गर्मी के कपड़े पहनना नहीं शुरू किया है, जबकि सुबह और शाम की सर्दी से निपटने के लिए उनकी पसंद अब भी परंपरागत परिधान 'फेरन' हैं।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो समान्य से तीन डिग्री नीचे था। यहां रविवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री और पहलगाम में 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह कस्बे में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे था। रविवार को शहर में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू क्षेत्र के अन्य इलाकों, माता वैष्णो देवी धाम के कटरा कस्बे में सोमवार को न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री, बटोत में 9.8 डिग्री, बनिहाल में 7.5 डिग्री, भदरवाह में 6.3 डिग्री और उधमपुर में 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में जम्मू एवं कश्मीर में हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है और कुछ इलाकों में बिजली भी कड़क सकती है। घाटी में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 25, 2016, 5:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर