SRS सर्वे: भारत में बढ़ी महिला साक्षरता दर लेकिन प्रजनन दर में आई कमी

SRS सर्वे: भारत में बढ़ी महिला साक्षरता दर लेकिन प्रजनन दर में आई कमी
महिला साक्षरता दर के मामले में देश में पहला नंबर दक्षिण भारतीय राज्य केरल का है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) के सर्वे में आए आंकड़ों में ये बातें सामने आई हैं. इन आंकड़ों के मुताबिक भारत में 15 से 49 वर्ष की महिलाओं में साक्षरता दर लगातार बढ़ रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में 15 से 49 वर्ष की महिला आबादी की साक्षरता दर (Female Literacy Rate) बढ़ रही है लेकिन प्रजनन दर (Fertility Rate) में कमी आई है. सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) के सर्वे में आए आंकड़ों में ये बातें सामने आई हैं. न्यूज18 द्वारा इन आंकड़ों के विश्लेषण में पता चला है कि 2016 (84.8%), 2017 (85.3%) और 2018 (87%) में महिला साक्षरता दर लगातार बढ़ी है.

निरक्षरता और प्रजनन दर
इन आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पता चता चलता है कि निरक्षरता का सीधा संबंध प्रजनन दर पर भी पड़ा है. भारत में निरक्षर महिलाओं में प्रजनन दर 3 प्रतिशत पाई गई है. ऐसी महिलाएं जो साक्षर तो हैं लेकिन कोई औपचारिक शिक्षा नहीं प्राप्त की है, उनमें प्रजनन दर 2.5 प्रतिशत है. जबकि मिडिल स्कूल तक पढ़ाई करने वाली महिलाओं में ये दर 2.5 प्रतिशत है. जिन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी की है उनमें प्रजनन दर 1.8 प्रतिशत है तो वहीं ग्रेजुएट महिलाओं में ये 1.7 प्रतिशत ही है.

फिसड्डी राज्य भी कर रहे हैं बेहतर प्रदर्शन
एक और सकारात्मक बात इस सर्वे में निकलकर सामने आई है. जिन राज्यों में महिला साक्षरता दर पहले निचले स्तर पर थी वहां पर भी अब महिलाओं की शिक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है. जो राज्य पहले से बेहतर कर रहे थे उनका प्रदर्शन अब भी बेहतर है.



ये भी पढ़ें-कुदरत ने बिहार में फिर बरपाया कहर, आकाशीय बिजली गिरने से 25 लोगों की मौत

केरल है नंबर वन, हिमाचल का नंबर दूसरा
महिला साक्षरता दर के मामले में देश में पहला नंबर दक्षिण भारतीय राज्य केरल का है. यहां पर 2016 में 99.2 प्रतिशत, 2017 में 99.3 प्रतिशत और 2018 में 99.5 महिला साक्षरता दर रही है. वहीं हिमाचल प्रदेश इस लिस्ट में दूसरे तो तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है. वहीं इस मामले में फीसड्डी रहे राज्यों ने भी बेहतर काम किया है. बिहार, झारखंड, और राजस्थान ने महिला साक्षरता दर के क्षेत्र में सकारात्मक कदम उठाए हैं. बिहार में निरक्षर महिलाओं में प्रजनन दर 3 प्रतिशत मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading