• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • खतरनाक भूकंप के झटके भी झेल सकती है 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी', 10 बड़ी बातें

खतरनाक भूकंप के झटके भी झेल सकती है 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी', 10 बड़ी बातें

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति

सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. उन्होंने साल 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी

  • Share this:
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया. समारोह शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन.'

    आइये जानते हैं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जुड़ी 10 बड़ी बातें....

    1. सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा को बनाने में करीब 2990 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 182 मीटर ऊंची इस मूर्ति में 1,40,000 क्यूबिक मीटर्स कॉनक्रिट का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा 2000 टन ब्रॉन्ज़ शीट्स और 18,500 टन रॉड्स का भी इस्तेमाल किया गया है. करीब तीन हज़ार मजदूरों ने 33 महीनों में ये प्रतिमा बनाई है.

    2.'स्टैच्यू  ऑफ यूनिटी' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. उन्होंने साल 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी. साल 2013 में इसकी नींव रखी गई थी.

    3.दावा किया गया है कि 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' इतनी शक्तिशाली है कि 220 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाला तूफ़ान भी इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा. इसके अलावा रिक्टर स्केल पर 6.5 की तीव्रता वाले भूकंप से भी इस प्रतिमा पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

    4. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण नोएडा के शिल्पकार पद्मभूषण राम वी सुतार के नेतृत्व में हुआ है. प्रतिमा में सरदार वल्लभ भाई पटेल के चेहरे पर खास ध्यान रखा गया है. सुतार ने सरदार पटेल की करीब 2000 तस्वीरों के अध्ययन के बाद उनके चेहरे का डिजाइन तैयार किया. सुतार ने इस दौरान कई इतिहासकारों से भी मुलाकात की.

    5. दुनिया भर में 139 प्रतिमाएं ऐसी हैं जो 30 मीटर से ऊंची हैं. इनमें से 42 फीसदी भारत और चीन में बनाई गई हैं. चीन में ऐसी 34 प्रतिमा है जो 30 मीटर से ऊंची है. जबकि भारत में इसकी संख्या 25 है.

    6. चीन स्थित स्प्रिंग टेंपल की 153 मीटर ऊंची बुद्ध प्रतिमा के नाम अब तक सबसे ऊंची मूर्ति होने का रिकॉर्ड था. लेकिन अब सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा ने उसे पछाड़ दिया है. पटेल की 182 मीटर ऊंची इस प्रतिमा की ऊंचाई ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से दोगुनी है.

    7. इस मौके पर रेलवे एक स्पेशल ट्रेन चलाएगी. यूनिटी एक्सप्रेस के नाम से ये ट्रेन राजकोट से अगले 12 दिनों तक चलेगी.

    8. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में पर्यटकों के लिए दो एलिवेटर भी लगाए गए हैं. इस पर एक बार में 200 लोग सवार हो सकते हैं. गुजरात सरकार के मुताबिक यहां एक दिन में करीब 15000 पर्यटक आएंगे.

    9. सरदार पटेल की मूर्ति को देखने के लिए नर्मदा जिले पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए यहां 52 कमरों वाला 'भारत भवन' भी बनाया गया है. इसक साथ ही पर्यटकों को यहां फूड कोर्ट और फूलों की घाटी के साथ-साथ बोटिंग की भी सुविधा मिलेगी.

    10. प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर एक दर्शक दीर्घा बनाई गई है, जिससे पर्यटक बांध और पास की पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें:

    बिहार में अपनी सीटों की ‘कुर्बानी’ देने को तैयार कुशवाहा, कहा- अभी नहीं हुई कोई डील
    कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता, मुठभेड़ में मसूद अजहर का भतीजा ढेर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज