लाइव टीवी

कोरोना वायरस: PM मोदी का राज्य सरकारों को आदेश, सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाएं

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 11:32 AM IST
कोरोना वायरस: PM मोदी का राज्य सरकारों को आदेश, सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाएं
पीएम मोदी

केंद्र सरकार (Central government) ने राज्यों को हिदायत दी है कि वो लॉकडाउन का पालन सख्ती से करवाएं. अगले 31 मार्च तक के लिए सारी पैसेंजर ट्रेन, मेट्रो और अंतरराज्यीय बसों के परिचालन को रद्द कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 11:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या 400 को पार कर गई है. इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को हिदायत दी है कि वो लॉकडाउन का पालन सख्ती से करवाएं. साथ ही कहा है कि जो लोग इसे नहीं मान रहे हैं उन पर तुरंत कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. बता दें कि 31 मार्च तक देश के 80 ज़िलों में लॉकडाउन के आदेश दिए गए हैं.

पीएम मोदी हुए नाराज़
इससे पहले आज पीएम मोदी ने भी लोगों द्वारा लॉकडाउन न मानने के चलते नाराज़गी जताई थी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं.



31 मार्च तक लॉकडाउन
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने रविवार को कई बड़े फैसले किए थे. अगले 31 मार्च तक के लिए सारी पैसेंजर ट्रेन, मेट्रो और अंतरराज्यीय बसों के परिचालन को रद्द कर दिया गया है. ये सारे फैसले एक हाई लेवल मीटिंग में लिए गए थे. जिन 80 जिलों में अब तक कोरोना वायरस के केस मिले हैं वहां की राज्य सरकारों को कहा गया है कि वो जरूरी चीजों और सेवाओं को छोड़ कर बाकी चीजें बंद कर दें.

कई तरह की पाबंदियां
जब भी कहीं लॉकडाउन लगाया जाता है तो आम लोगों पर कई तरह की पाबंदियां लग जाती हैं. घर से बाहर निकलने पर भी रोक लग जाती है. ये एक आपातकालीन व्यवस्था है जो सामान्य तौर पर लोगों को एक निश्चित इलाके में रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसकी घोषणा सामान्य तौर लोगों को बड़ी आपदाओं से बचाने के लिए की जाती है. लॉकडाउन में सरकार ये चाहती है कि लोग एक जगह से दूसरी जगह आवाजाही नहीं करें.

यूपी के 15 जिले लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 15 जिलों को लॉकडाउन कर दिया है. इन जिलों में आगरा, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें:-

कोरोना वायरस पर ऋषि सुनक ने दिया ऐसा प्लान, उठने लगी PM बनाने की मांग

शहीद दिवस: भगत सिंह को पाकिस्तान में जिस जगह दी गई थी फांसी, वहां बन गई मस्जिद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 11:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर