तीन चरणों में मिलेगी इन कामों की छूट, लेकिन इन राज्यों ने कर दिया अगले लॉकडाउन का ऐलान

तीन चरणों में मिलेगी इन कामों की छूट, लेकिन इन राज्यों ने कर दिया अगले लॉकडाउन का ऐलान
लॉकडाउन 5.0 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1 की गाइडलाइन्स जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि अब केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा. राज्य अपने हिसाब से लॉकडाउन का स्तर, क्षेत्र और समय तय कर सकते हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के कारण गृह मंत्रालय ने एक बार फिर लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. लॉकडाउन 5.0 में कई तरह की पंबादियों में छूट दी गई है. देश के 3 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने यहां पर 15 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. जिन 3 राज्यों ने अपने यहां पर लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया है वो हैं- पंजाब, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल ने लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1 की गाइडलाइन्स जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि अब केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा. राज्य अपने हिसाब से लॉकडाउन का स्तर, क्षेत्र और समय तय कर सकते हैं. नए नियमों के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी लेकिन फिलहाल कंटेनमेंट जोन में पूरी पाबंदी रहेगी. हालांकि, जरूरी गतिविधियों की मंजूरी रहेगी. अनलॉक 1 की ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

मध्यप्रदेश ने पहले बढ़ाए कदम
लॉकडाउन 5.0 का ऐलान करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य था. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद इसकी घोषणा की. मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में लगातार कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, जिसके कारण लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है. हालांकि लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन का ऐलान आने वाले 1-2 दिनों में होगा.



पंजाब ने की घोषाण


केंद्र सरकार के साथ कदम से कदम मिलाते हुए पंजाब सरकार ने भी 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है. अब पंजाब में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि, यह भी कहा गया है कि राज्य में लॉकडाउन के नियमों में थोड़ी और छूट दी जाएगी. यह सब केंद्र सरकार के नियमों को देखते हुए तय किया जाएगा.  मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण के लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों पर अमल करेगी.

15 जून तक बंगाल में भी लॉकडाउन
चक्रवात अम्फान और कोरोना वायरस की दोहरी आपदा की मार झेल रहे पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले 2 सप्ताह के लिए यानी 15 जून तक शर्तों के साथ कुछ और छूट देते हुए लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया है.

इसके तहत कंटेनमेंट जोन या कैटेगरी ए इलाकों में लॉकडाउन पूरी तरह जारी रहेगा. क्लियर एरिया यानी कैटेगरी सी में सभी गतिविधियों की इजाजत होगी, वहीं बफर एरिया यानी कैटेगरी बी में भी सभी गतिविधियों की इजाजत होगी. प्रभावित इलाकों के बाहर कुछ और गतिविधियों की इजाजत दी जा रही है. बंगाल में 1 जून से खुल जाएंगे धार्मिक स्थल, दफ्तरों में 100 फीसदी उपस्थिति की मंजूरी दी गई है.

ये भी पढ़ेंः-
कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा लॉकडाउन, बाकी जगहों में 3 फेज में मिलेगी छूट
First published: May 30, 2020, 8:48 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading