COVID-19 in India: कोरोना की दूसरी लहर पड़ी कमजोर! अगले हफ्ते से अनलॉक की शुरुआत करेंगे राज्‍य

कोरोना के कम होते केस को देखते हुए राज्‍य अगले महीने करेंगे अनलॉक की शुरुआत

कोरोना के कम होते केस को देखते हुए राज्‍य अगले महीने करेंगे अनलॉक की शुरुआत

काफी लंबे समय तक राज्‍यों की ओर से लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) में आने वाले समय में अब ढील मिल सकती है. दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों ने संकेत दिए हैं कि अगर कोरोना के आंकड़े इसी तरह से कम होते रहे तो वह राज्‍यों में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) को देखते हुए जिस तरह से राज्‍य सरकारों ने लॉकडाउन (Lockdown) की शुरुआत की थी, उसका असर अब कोरोना ग्राफ पर दिखने लगा है. काफी लंबे समय तक राज्‍यों की ओर से लगाए गए लॉकडाउन में आने वाले समय में अब ढील मिल सकती है. दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों ने संकेत दिए हैं कि अगर कोरोना के आंकड़े इसी तरह से कम होते रहे तो वह राज्‍यों में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

दिल्ली में अब लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा?

दिल्‍ली में लॉकडाउन को एक सप्‍ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है. दिल्‍ली में अब 31 मई तक लॉकडाउन रहेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि राजधानी में 31 मई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. बता दें कि दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यदि कोरोना के केस इसी तरह से कम होते रहे तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बता दें कि राजधानी दिल्‍ली में कोरोना पॉजिविटी रेट जहां 36% पर पहुंच गया था वह घटकर अब 2.5% ही रह गया है.

Youtube Video

महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार थमी, 'ब्रेक द चेन' मुहिम आई काम

महाराष्‍ट्र में कोरोना की रफ्तार अब कम होने लगी है. महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से 14 अप्रैल से शुरू की गई 'ब्रेक द चेन' पहल के तहत राज्य में कई पाबंदियों की घोषणा की गई है. महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से शुरू की गई इस मुहिम का असर अब महाराष्‍ट्र में दिखने लगा है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि महाराष्‍ट्र में एक जून तक लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब थोड़ी ढील दी जा सकती है. महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे ने भी संकेत दिए हैं कि जिस तरह से कोरोना के आंकड़ों में कमी आई है उसके बाद लॉकडाउन की पाबंदियों में राहत दी जा सकती है. रविवार को कोरोना के राज्य में 26 हजार 672 मामले सामने आए.

इसे भी पढ़ें :- COVID-19 in India: कोरोना के नए केस में गिरावट जारी, लेकिन मौत के आंकड़े डरावने, एक दिन में 4454 ने तोड़ा दम



मध्य प्रदेश में अनलॉक की शुरुआत कर दी गई है

मध्य प्रदेश में लंबे लॉकडाउन के बाद शिवराज सिंह सरकार ने अनलॉक की शुरुआत कर दी है. अनलॉक की प्रक्रिया 5 जिलों से की गई है यहां पर लॉकडाउन में कुछ ढील दी जाने लगी है. जिन जिलों में कोरोना की छूट दी गई है वहां संक्रमण की दर अगर पहले की तरह ही कम रहती है तो इसी आधार पर 1 जून से अन्‍य जिलों में भी छूट दी जा सकती है. बता दें कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो दिन पहले ही कहा कि हम अनंतकाल तक बंद नहीं रख सकते हैं. हमें 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक करना है.

इसे भी पढ़ें :- कोरोना से 15 दिन में 53 हजार की गई जान, 3 लाख से अधिक मौतों के साथ तीसरे नंबर पर भारत


यूपी में अभी कुछ दिन और रह सकता है लॉकडाउन

उत्‍तर प्रदेश में लॉकडाउन का असर भले ही दिख रहा हो लेकिन ब्‍लैक फंगस के बढ़ते मामलों ने राज्‍य सरकार की चिंता बढ़ा दी है. ब्‍लैक फंगस को देखते हुए यूपी में 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने प्रदेश में पाबंदियों के साथ लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था. लॉकडाउन का असर अब शहरों में दिखने लगा है लेकिन गांवों की स्थिति बहुत अच्‍छी नहीं दिख रही है. ऐसे में उम्‍मीद है कि जिन इलाकों में ब्‍लैक फंगस के मामले कम हैं वहां पर सरकार कुछ छूट के साथ अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकती है.

इसे भी पढ़ें :- डॉ. फौसी ने की वुहान लैब की जांच की मांग, कहा- कोरोना वायरस के स्वाभाविक रूप से विकसित होने पर यकीन नहीं

बिहार में लॉकडाउन आगे बढ़ाने पर आज होगा फैसला

बिहार में कोरोना के केस कम हुए हैं लेकिन लॉकडाउन को पांच जून तक के लिए बढ़ाया जा सकता है. बिहार में पहली बार लॉकडाउन को 15 मई तक के लिए किया गया, जिसे बाद में बढ़ाकर 25 मई तक कर दिया गया है. आज आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है जिसमें लॉकडाउन की अवधि दस दिन के लिए और बढ़ाई जा सकती है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही इसे बढ़ाने के संकेत दे चुके हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज