'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' दुनिया की 100 महानतम जगहों में शामिल, PM मोदी ने ऐसे जताई खुशी

'स्टैचू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जो आजाद भारत के पहले गृहमंत्री के साथ ही उपप्रधानमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) को श्रद्धांजलि है. 182 मीटर ऊंची इस विशाल प्रतिमा का अनावरण बीते साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किया था.

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 3:04 PM IST
'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' दुनिया की 100 महानतम जगहों में शामिल, PM मोदी ने ऐसे जताई खुशी
इस प्रतिमा को 4076 मजदूरों ने मिलकर बनाया है. इसमें 200 चीनी श्रमिक भी शामिल थे.
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 3:04 PM IST
मशहूर अमेरिकी पत्रिका 'टाइम' (TIME) ने विश्व के 100 महानतम स्थानों को लेकर जारी ताजा सूची में गुजरात की 597 फुट ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) को भी शामिल किया है. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्विटर पर खुशी जाहिर की है. पीएम मोदी ने बुधवार को 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पर एक स्टोरी लिंक शेयर किया.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'शानदार, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को TIME ने 100 महानतम जगहों की लिस्ट में शामिल किया है. कुछ दिन पहले 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने एक दिन में 34000 लोगों के आने का रिकॉर्ड बनाया. खुशी है कि ये जगह लोकप्रिय पर्यटन स्थल के लिए भी उभर रहा है.'

बता दें कि 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जो आजाद भारत के पहले गृहमंत्री के साथ ही उपप्रधानमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि है. 182 मीटर ऊंची इस विशाल प्रतिमा का अनावरण बीते साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.182 मीटर की ऊंचाई के पीछे अवधारणा गुजरात विधानसभा में सीटों की कुल संख्या से है. इस प्रतिमा को 2,989 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया. इस प्रतिमा को 4076 मजदूरों ने मिलकर बनाया है. इसमें 200 चीनी श्रमिक भी शामिल थे.

modi
182 मीटर ऊंची इस विशाल प्रतिमा का अनावरण बीते साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.


क्या है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में?
'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' परिसर में एक एग्जिबिशन फ्लोर, एक मेमोरियल गार्डन और एक बड़ा म्यूजियम है. म्यूजियम में सरदार पटेल की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों को सहेजा गया है. इनमें उनके करसमद में जन्म से लेकर लौहपुरुष बनने तक की यात्रा, व्यक्तिगत जीवन और गुजरात से उनके जुड़ाव को देखा जा सकता है.



'टाइम' की लिस्ट में ये जगहें भी शामिल
'टाइम' ने अपनी लिस्ट में ऐसे 100 नए और 'गौर करने लायक स्थानों' को शामिल किया है, जिनका तत्काल अनुभव किया जाना चाहिए. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अलावा मुंबई का फैशनेबल सोहो हाउस को भी एक लिस्ट में जगह मिली है. ये 11 मंजिला इमारत में स्थित है, जहां से अरब सागर नजर आता है. इसमें एक लाइब्रेरी, 34 सीटों वाला एक सिनेमाहॉल और खुली छत में बना एक बार और पुल हैं.

statue of unity2
इस प्रतिमा को 2,989 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया.


इसके अलावा 'टाइम' की लिस्ट में चाड का जोकुमा नेशनल पार्क, मिस्र की लाल सागर पर्वत श्रृंखला, वॉशिंगटन के न्यूजियम, न्यूयॉर्क सिटी के द शेड, आइसलैंड के जियोसी जियोथर्मल सी बाथ, भूटान के सिक्स सेंसेज होटल, मारा नोबोइशो कंजर्वेंसी के लेपर्ड हिल और हवाई के पोहोइकी को भी शामिल किया गया है. (PTI इनपुट के साथ)

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए शुरू होगी स्पेशल ट्रेन, रेलवे ने बनाया 8 दिनों का पैकेज

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' बनकर तैयार! ये हैं खूबियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 9:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...