Home /News /nation /

Stealth Omicron: ओमिक्रॉन का यह वेरिएंट फैलने में ही तेज नहीं, RT-PCR से भी बचने में सक्षम

Stealth Omicron: ओमिक्रॉन का यह वेरिएंट फैलने में ही तेज नहीं, RT-PCR से भी बचने में सक्षम

ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट पाया गया है. (File pic AP)

ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट पाया गया है. (File pic AP)

Stealth Omicron: ब्रिटेन और डेनमार्क के अलावा BA.2 सब-स्ट्रेन के मामले स्वीडन, नॉर्वे और भारत में पाए गए हैं. फ्रांस और भारत के वैज्ञानिक ने चेतावनी भी दी है कि यह संक्रमण BA.1 से भी ज्यादा तेज गति से फैल सकता है.

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) का नया सब-स्ट्रेन जो अब तक 40 देशों में पाया जा चुका है, वह आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच से भी खुद को बचा सकता  है. BA.2 सब स्ट्रेन (Corona Sub Strain) को आम भाषा में स्टील्थ ओमिक्रॉन (Stealth Omicron) कहा जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron in India) की तीन सब स्ट्रेन हैं – BA.1, BA.2, और BA.3. दुनियाभर में BA.1 सब-स्ट्रेन को ओमिक्रॉन के प्रमुख स्ट्रेन के रूप में पहचान मिली है जबकि BA.2 सब स्ट्रेन ज्यादा तेजी से फैल रहा है. डेनमार्क की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में मिलने वाले आधे से ज्यादा सक्रिय मामलों के पीछे BA.2 वेरिएंट ही जिम्मेदार है. इसी के चलते यूके (Britain) के स्वास्थ्य विभाग ने BA.2 को वेरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन के तौर पर नामित किया है.

स्टील्थ ओमिक्रॉन के मामले किस देश में ज्यादा
ब्रिटेन और डेनमार्क के अलावा BA.2 सब-स्ट्रेन के मामले स्वीडन, नॉर्वे और भारत में पाए गए हैं. फ्रांस और भारत के वैज्ञानिक ने चेतावनी भी दी है कि यह संक्रमण BA.1 से भी ज्यादा तेज गति से फैल सकता है.

स्टील्थ ओमिक्रॉन क्यों है चिंता का विषय
शोधार्थियों के मुताबिक BA.1 एक म्यूटेशन हुआ जिससे वह पीसीआर जांच में पकड़ा जाता है, या जिसके जरिए ही जांच में किसी के पॉजिटिव होने का पता चलता है.वहीं BA.2 में इस तरह का म्यूटेशन नहीं है जिस वजह से इसे पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है. अहम बात यह है कि BA.2 के भारत और फिलिपींस में बड़ी संख्या में पाए जाने के प्रमाण मिले हैं.

तो क्या पीसीआर जांच अब किसी काम की नहीं
यह सच है कि ओमिक्रॉन की सब स्ट्रेन RT-PCR की जांच से बच निकलने में सक्षम है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि फिर भी वायरस को पहचानने के लिए फिलहाल इससे बेहतर कोई जांच नहीं है. ओमिक्रॉन वेरिएंट में मौजूद स्पाइक प्रोटीन में 30 से ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं फिर भी वर्तमान में मौजूद जांच किट इसे पकड़ने में कारगर है.

Tags: Coronavirus, COVID 19, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर