IT नियमों का पालन ना करने पर न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के खिलाफ नहीं होगी 'कठोर कार्रवाई': केरल हाईकोर्ट

केरल उच्च न्यायालय. (पीटीआई फाइल फोटो)

केरल हाईकोर्ट के जस्टिस पीबी सुरेश कुमार ने आईटी नियमों के तहत एनबीए के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया.

  • Share this:
    तिरुवनंतपुरम. केरल हाईकोर्ट (Kerala Highcourt) ने कहा है कि नए आईटी नियमों (New IT Rules) का पालन न करने पर न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन के खिलाफ 'कोई कठोर कार्रवाई नहीं' होगी. जस्टिस पीबी सुरेश कुमार ने आईटी नियमों के तहत न्यूज ब्रॉडकास्ट एसोसिएशन (NBA) के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया. बता दें NBA ने गुरुवार को बताया था कि उसने केरल हाईकोर्ट में याचिका दायर कर नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों को इस आधार पर चुनौती दी है कि वे सरकारी अधिकारियों को मीडिया की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को 'अनुचित रूप से प्रतिबंधित' करने के लिए 'अत्यधिक अधिकार' प्रदान करते हैं.

    एनबीए ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी थी. उसने कहा कि आईटी नियमों के भाग III (डिजिटल मीडिया के संबंध में आचार संहिता, प्रक्रिया और सुरक्षा उपाय) को चुनौती दी गई है क्योंकि वे 'डिजिटल समाचार मीडिया की सामग्री को विनियमित करने के लिए कार्यपालिका को निरंकुश और अत्यधिक अधिकार देने वाला निगरानी तंत्र' तैयार करने की शक्ति प्रदान करता है.



    कई डिजिटल समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म पहले ही विभिन्न हाईकोर्टों में 2021 के आईटी नियमों को चुनौती दे चुके हैं और केंद्र ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख कर उसे सभी याचिकाओं को अपने पास स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.