लाइव टीवी

स्टूडेंट ने शशि थरूर से पूछा, 'क्या मुझे सिखा सकते हैं कोई नया शब्द?' कांग्रेस MP का जवाब हो गया वायरल

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 6:09 PM IST
स्टूडेंट ने शशि थरूर से पूछा, 'क्या मुझे सिखा सकते हैं कोई नया शब्द?' कांग्रेस MP का जवाब हो गया वायरल
शशि थरूर ने यह भी जोड़ा कि बड़े स्तर पर अच्छे से पढ़ाई करने से किसी शब्द को समझने और उसके प्रयोगों को जानने में मदद मिलेगी (फाइल फोटो, PTI)

शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने जोड़ा कि बड़े स्तर पर अच्छे से पढ़ाई करने से किसी शब्द को समझने और उसके प्रयोगों को जानने में मदद मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 6:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) से सांसद ने सोमवार को एक वीडियो (Video) ट्वीट किया था जिसमें एक छात्र उनसे खुद को एक नया शब्द सिखाने के लिए कह रहा है. शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने जो जवाब उस स्टूडेंट को दिया है, उससे साबित हो रहा है कि 'वे शब्दावली का 'फव्वारा' हैं'.

दरअसल शशि थरूर का यह ट्वीट वायरल हो रहा है. सोमवार को ट्वीट किए इस वीडियो में एक छात्र को थरूर से एक नया शब्द सिखाने के लिए कहते हुए सुना जा सकता है. इसका जो जवाब शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने दिया सोशल मीडिया (Social Media) पर लोग उसे खासा पसंद कर रहे हैं. इस ट्वीट को लिखते हुए पूर्व राजनयिक ने यह भी लिखा है कि ' नए शब्दों का भंडार या जानकार ((a fount of exotic vocabulary) के तौर पर बनी मेरी पहचान को देखते हुए पूछे गए, एक नए शब्द पर मेरा जवाब'.

सवाल के जवाब ने इसलिए जीता सोशल मीडिया पर लोगों का दिल
थरूर ने स्टूडेंट के नए शब्द के जवाब में कहा- 'रीड' (Read) यानि पढ़ो. ट्वीट किए वीडियो में उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि यह केवल विस्तृत पढ़ाई ही थी जिसने उन्हें शब्दावली दी. उन्होंने इस पर भी जोर दिया कि लोग जो भी सोचें, वे शायद ही कभी शब्दकोष (Dictionary) खोलकर किसी शब्द का मतलब देखते हैं.

थरूर ने कहा कि बहुत ज्यादा पढ़ने से किसी शब्द और उसके प्रयोग को समझने में मदद मिलती है. सोशल मीडिया पर थरूर का यह जवाब काफी पसंद किया जा रहा है.



एमपी ने किया खुलासा- बचपन में अस्थमा से पीड़ित थे
पूर्व राजनयिक ने बताया, 'मेरे पास जो भी था सिर्फ किताबें थीं, जिनमें मैं छिपा रहता था, किताबें जो कि मेरी शिक्षा थीं.' तिरुवनंतपुरम से सांसद ने यह भी कहा कि जब वे बड़े हो रहे थे तो उन्हें अस्थमा (Asthma) था, और घर के अंदर ही समय बिताने के दौरान उन्हें पढ़ने से राहत मिलती थी.

यह भी पढ़ें: थरूर की मुश्किल बढ़ी, कोर्ट ने जारी किया वारंट, मोदी के खिलाफ दिया था बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 5:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर