Home /News /nation /

कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन का मिक्‍स डोज लगवाने वालों में दिखा बेहतर असर- ICMR

कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन का मिक्‍स डोज लगवाने वालों में दिखा बेहतर असर- ICMR

आईसीएमआर ने कहा, दो वैक्‍सीन के मिक्‍स डोज के दिख रहे बेहतर परिणाम.  (प्रतीकात्मक)

आईसीएमआर ने कहा, दो वैक्‍सीन के मिक्‍स डोज के दिख रहे बेहतर परिणाम. (प्रतीकात्मक)

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के शोध में पाया गया है कि एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म (Adenovirus Vector Platform) के आधार पर दो वैक्‍सीन (Vaccine) को जब मिलाया गया तो उसके काफी बेहतर परिणाम देखने को मिले.

    नई दिल्‍ली. दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों को देखते हुए वैक्‍सीन (Vaccine) को सबसे बेहतर सुरक्षा उपाय के तौर पर देखा जा रहा है. यही कारण है कि कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अभी भी परीक्षण जारी है. इसी कड़ी में अब दुनिया के अन्‍य देशों की तरह ही भारत में भी कोरोना वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) में मिश्रित खुराक (Mixed Dose) को लेकर शोध किया जा रहा है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शोध में पाया है कि कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के मिक्‍स डोज के काफी बेहतर परिणाम सामने आए हैं.

    आईसीएमआर के शोध में पाया गया है कि एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म के आधार पर दो वैक्‍सीन को जब मिलाया गया तो उसके काफी बेहतर परिणाम देखने को मिले. इससे न केवल कोरोना के संक्रमण को कम किया जा सका बल्कि इससे शरीर में अच्‍छी इम्‍यूनिटी भी बनती देखी गई.

    इसे भी पढ़ें :- ‘मेरी किडनी और लीवर बिक्री के लिए’, केरल में बढ़ते कोरोना केस ने लोगों को आर्थिक संकट में डाला

    बता दें कि विशेषज्ञ कार्य समिति (एसईसी) ने कुछ दिन पहले ही कोविशील्ड और कोवैक्‍सीन के मिश्रित खुराक के साथ ही नाक में दी जाने वाली भारत बायोटेक की वैक्‍सीन पर अध्‍ययन को मंजूरी दी थी. एसईसी से जुड़े सदस्‍यों ने बताया कि कई देशों में एक ही इंसान को दो कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है और इसके परिणाम काफी बेहतर देखने को मिले हैं.

    इसे भी पढ़ें :- जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की सिंगल डोज ही कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को कर देगी बेअसरः रिसर्च 

    यूपी में गलती से एक मरीज को लग गई थी दोअलग-अलग वैक्‍सीन
    समिति के सदस्‍यों ने बताया कि कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन की मिश्रित खुराक का अभी तक कोई प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिला है. उत्‍तर प्रदेश में गलती से एक शख्‍स को दो अलग-अलग वैक्‍सीन की डोज दे दी गई थी. इसके बाद डॉक्‍टरों ने उस शख्‍स पर नजर रखी. बता दें कि शख्‍स पूरी तरह से स्‍वस्‍थ है और उसे किसी भी तरह की कोई दिक्‍कत नहीं है. पूरी संभावना है कि वैज्ञानिक अध्ययन में कोरोना वायरस और एडिनो वायरस से बनीं दो अलग-अलग वैक्सीन एक शरीर में जाकर समान असर दिखाएंगीं.

    Tags: Corona, Corona vaccine, Coronavirus, Covaxin, Covishield, Vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर